हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी, दिल्ली-NCR का कैसा रहेगा मैसम?

वहीं, केरल के विभिन्न हिस्सों में भी भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने राज्य के दो जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली में शुक्रवार को रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है. अधिकतम तापमान सामान्य से 0.6 डिग्री कम 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों के लिए बारिश का 'येलो अलर्ट' जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार सुबह तक 20.2 मिमी बारिश दर्ज की. मौसम विभाग ने एनसीआर के लिए भी ऐसी आशंका जताई है.

शुक्रवार को दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि शुक्रवार को आसमान में बादल छाये रह सकते हैं और हल्की बारिश भी हो सकती है. शुक्रवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. आज नमी का स्तर 92 से 98 प्रतिशत तक रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राजधानी में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 71 था, जो संतोषजनक माना जाता है.

हिमाचल में येलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले सप्ताह से जारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य में 120 से अधिक सड़के अवरुद्ध हैं व निचले इलाके जलमग्न हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कांगड़ा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में रातभर भारी बारिश हुई, जिससे कुछ नदियां उफना गई हैं, पेड़ उखड़ गए और सड़क जलमग्न हैं. कांगड़ा में बुधवार शाम पांच बजे से बृहस्पतिवार सुबह नौ बजे तक

सबसे अधिक 156 मिमी बारिश हुई गई, इसके बाद धर्मशाला में 150.8 मिमी, पालमपुर में 143 मिमी, नाहन में 120 मिमी, नैना देवी में 78.2 मिमी, जोत में 69 मिमी, देहरा गोपीपुर में 67.4 मिमी, पांवटा साहिब में 48 मिमी और सलापड़ में 37.6 मिमी बारिश हुई.

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह शिमला में 76 सड़कें, मंडी में 18, कुल्लू में 13, सिरमौर में आठ, कांगड़ा में पांच, किन्नौर में तीन, लाहौल एवं स्पीति में दो और चंबा जिले में एक सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद है. केंद्र ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में बारिश और भूस्खलन के कारण 105 बिजली और 47 जलापूर्ति योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं.

केरल का कैसा रहेगा मिजाज

वहीं, केरल के विभिन्न हिस्सों में भी भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने राज्य के दो जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

स्थानीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया. वहीं, 21 अगस्त तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

केरल के कई हिस्सों में जारी भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को राज्य के दो जिलों कोझिकोड और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने केरल के शेष 12 जिलों में भी बृहस्पतिवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने तेज हवाओं और खराब मौसम के मद्देनजर 15 से 19 अगस्त तक केरल-लक्षद्वीप-कर्नाटक तटीय क्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए न जाने की चेतावनी दी है.

Advertisement

कर्नाटक में कैसा रहेगा मौसम

पश्चिम राजस्थान का मौसम

Advertisement

छत्तीसगढ़ का मौसम

Featured Video Of The Day
America हो या Russia, Israel हो या Palestine सबका सर्वोच्च सम्मान मोदी को मिलने के पीछे क्या है वजह?
Topics mentioned in this article