अब सस्ते होंगे प्याज! जल्द ही महाराष्ट्र से दिल्ली पहुंचेगी कांदा एक्सप्रेस, जानिए सरकार का 'प्लान'

Onion Price: 'कांदा एक्सप्रेस' के जरिए सरकार की कोशिश दीपावली से पहले आम जनता को महंगी प्याज से राहत देना है. हाल के कुछ हफ्तों में प्याज के दाम दिल्ली में 65 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. (शुभांग सिंह ठाकुर की रिपोर्ट)

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

महाराष्ट्र के नासिक से 1,600 टन प्याज राष्ट्रीय राजधानी में लाया जा रहा है

नई दिल्ली:

त्योहारों के मौसम में लोगों पर प्याज की मार का असर दिख रहा है. सब्जी मंडी में प्याज के दाम 50-60 रुपए किलो हो गए हैं.  इन दामों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कांदा एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए प्याज पहुंचाने का काम किया है. दिवाली से पहले प्याज के दाम कम हो, इसके लिए महाराष्ट्र से ट्रेनों में प्याज भरकर दिल्ली लाया जा रहा है.

दिवाली से पहले प्याज की कीमतों को कम करने के लिए दिल्ली के थोक बाजारों में  रेल से 1,600 टन प्याज लाया जाएगा. कांदा एक्सप्रेस' नाम की विशेष ट्रेन महाराष्ट्र के लासलगांव रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. प्याज नासिक से ट्रेन के 42 डिब्बों में लादकर दिल्ली लाया जा रहा है. प्याज पहुंचने के बाद दिल्ली और इसके आसपास के बाजारों में 2,500 से 2,600 टन प्याज रोजाना मिलेगा. आम लोगों को बाजार में 35 रुपए किलो पर प्याज मिलेगा.

केंद्र के मुताबिक सरकार ने इस वर्ष मूल्य स्थिरीकरण बफर के लिए 4.7 लाख टन रबी सीजन का प्याज खरीदा था. बफर से लगभग 92,000 मीट्रिक टन प्याज नासिक और अन्य स्रोत केंद्रों से सड़क परिवहन द्वारा ट्रकों के जरिये उपभोग केंद्रों तक भेजा जा चुका है.

सरकार दिवाली से पहले मोबाइल वैन, NCCF और NAFED के जरिए प्याज का बेचेगी. वैसे लोगों का कहना है कि जब दाम कम होंगे तभी वो इन दावों पर यकीन करेंगे. अब ये प्याज के दाम भी प्याज के आंसू रुला रहे है. त्योहारों में अगर प्याज के दाम कम हो जाए तो ये लोगों के लिए बड़ी राहत होगी. अब देखना ये होगा कि आखिर प्याज के दाम कब तक कम होते है.