कश्मीर की सड़कों पर 21 किलोमीटर दौड़े उमर अब्दुल्ला, दिल्ली वालों को खास तौर पर याद किया

Kashmir Marathon : कश्मीर मैराथन ने जम्मू कश्मीर को लेकर देश और दुनिया को फिर से दिखा दिया कि वो न सिर्फ खुशहाली के रास्ते पर है, बल्कि विकास की तेज गति पर दौड़ रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
कश्मीर मैराथन में उमर अब्दुल्ला ने खुद के लिए भी एक रिकॉर्ड बना लिया.

Kashmir Marathon : जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री (Jammu and Kashmir Chief Minister) उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने आज श्रीनगर के पोलो स्टेडियम से कश्मीर की पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन को हरी झंडी दिखाई. इसमें अभिनेता सुनील शेट्टी (Suniel Shetty) ने भी हिस्सा लिया. सुनील शेट्टी ने कहा कि लोग कश्मीर आना चाहते हैं और इस तरह का आयोजन पूरी दुनिया को संदेश देता है कि दुनिया भर से लोग कश्मीर के इस मैराथन में भाग लेने के लिए यहां आ रहे हैं और यह एक बड़ी बात है... यह दुनिया के लिए स्वर्ग है.

उमर अब्दुल्ला खुद भी कश्मीर मैराथन में 21 किलोमीटर दौड़े. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने एक्स पर पोस्ट में कहा, "मैं आज अपने आप से बहुत खुश हूं. मैंने कश्मीर हाफ मैराथन 21 किलोमीटर को 5 मिनट 54 सेकंड प्रति किलोमीटर की औसत गति से पूरा किया.मैंने अपने जीवन में कभी भी 13 किलोमीटर से अधिक दौड़ नहीं लगाई है और वह भी केवल एक बार. आज मैं अपने जैसे अन्य शौकिया धावकों के उत्साह से प्रेरित होकर चलता रहा. बगैर किसी प्रशिक्षण और योजना के दौड़ते हुए केवल एक केला और कुछ खजूर के सहारे दौड़ता रहा.'' 

Advertisement
Advertisement

एक अन्य पोस्ट में, अब्दुल्ला ने कहा कि उन्होंने रास्ते में बहुत सारी सेल्फी लीं और यहां तक ​​​​कि नियुक्ति के अनुरोध भी प्राप्त किए. और तो और, कुछ पत्रकारों ने इंटरव्यू लेने की भी कोशिश की.उन्होंने कहा, "दूसरों के साथ दौड़ने में बहुत मज़ा आया. रास्ते में बहुत सारी सेल्फी और वीडियो आए. मेरे पास नियुक्तियों के लिए कुछ अनुरोध भी थे और रास्ते में नौकरी से संबंधित एक या दो समस्याओं पर प्रकाश डाला गया. आइए उन उद्यमशील पत्रकारों को न भूलें, जिन्होंने साथ चलने की कोशिश की एक साक्षात्कार पाने की आशा में." 

Advertisement
Advertisement

अब्दुल्ला ने लोगों को तनाव दूर करने के लिए दौड़ने की भी सलाह दी."आपको अच्छा महसूस करने या तनाव दूर करने के लिए दवाओं की आवश्यकता नहीं है. एक अच्छी दौड़, चाहे एक किलोमीटर या मैराथन, मकड़ी के जालों को साफ़ करने और प्राकृतिक अनुभूति प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है. इसे आज़माएं, आपको इसका पछतावा नहीं होगा आइए, नशा मुक्त जम्मू-कश्मीर के लिए दौड़ शुरू करें.''

मुख्यमंत्री ने एएनआई की उस पोस्ट पर भी प्रतिक्रिया दी जिसमें दिल्ली हाफ-मैराथन के एक प्रतिभागी ने राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता के बारे में शिकायत की थी. उन्होंने कहा, "आओ और अगली बार कश्मीर मैराथन में दौड़ो, हवा की गुणवत्ता बेहतर होगी और दृश्य भी काफी अच्छे होंगे." जम्मू-कश्मीर में अपना विशेष दर्जा और राज्य का दर्जा खोने के बाद पहले विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन की जीत के बाद अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया है. गठबंधन ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 48 सीटें जीतीं, उसके बाद भाजपा ने 29 सीटें हासिल कीं.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections 2024: Ashish Shelar कोमिला Bandra West से टिकट, कहा दुबारा जीतूंगा सीट