"सरकार के एजेंडे में सुरक्षा नहीं" : ओडिशा ट्रेन दुर्घटना को लेकर केंद्र पर बरसे AAP सांसद

AAP सांसद ने कहा कि ट्रेन की सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण एंटी-कोलिजन डिवाइस होता है, जो दो ट्रेनों को टकराने से रोकने के लिए सबसे जरूरी होता है. देश में 65 हजार किमी का रेलवे ट्रैक है, लेकिन करीब 1400 किमी ट्रैक पर ही यह डिवाइस लगी है.

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ओडिशा ट्रेन दुर्घटना के बाद AAP सांसद संदीप पाठक ने केंंद्र सरकार पर हमला बोला है. (फाइल)
नई दिल्‍ली :

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना (Odisha Train Accident) में 288 यात्रियों की मौत हो गई और 803 यात्री घायल हैं. इस भीषण दुर्घटना के बाद अब सियासी बयानबाजी भी शुरू हो गई है. आम आदमी पार्टी के सांसद और रेलवे कमेटी के मेंबर संदीप पाठक (Sandeep Pathak) ने इस दुर्घटना पर दुख जताया है. साथ ही उन्‍होंने सरकार पर भी निशाना  साधा है. उन्‍होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार के एजेंडे में सुरक्षा है ही नहीं. उन्‍होंने कहा कि मैं रेलवे कमेटी का सदस्‍य हूं. कमेटी की पिछली बैठक में मैंने सुरक्षा का मुद्दा उठाया था, लेकिन सरकार का पूरा ध्‍यान पीआर और दिखावे पर है. 

AAP सांसद ने कहा कि ट्रेन की सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण एंटी-कोलिजन डिवाइस होता है, जो दो ट्रेनों को टकराने से रोकने के लिए सबसे ज़रूरी होता है. उन्‍हेांने कहा कि देश में 65 हजार किमी का रेलवे ट्रैक है, लेकिन अभी तक करीब  1400 किमी ट्रैक पर ही यह डिवाइस लगी है. उन्‍होंने कहा कि 9 साल के मोदी सरकार के कार्यकाल में सिर्फ दो फीसदी काम हुआ है, इसका मतलब है कि पूरा काम कंप्लीट होने में 400 साल से ज्‍यादा लग जाएंगे. 

सिर्फ 65 ट्रेनों पर है यह डिवाइस!
उन्‍होंने कहा कि ट्रेन के हिसाब से देखें तो हमारे देश में क़रीब 23 हजार ट्रेन हैं,  लेकिन हमें सूचना मिली है कि सिर्फ 65 ट्रेनों पर ही यह डिवाइस लगा हुआ है. 

महज 50 फीसदी रेलवे ट्रैक अपग्रेड : पाठक
पाठक ने कहा कि 2014 में सरकार ने कहा था कि सभी रेल नेटवर्क पर एंटी डिरेलमेंट डिवाइस लगाया जाएगा, लेकिन इसका कोई ब्यौरा नहीं है कि अभी तक कितनी डिवाइस लगाई गई है. रेलवे ट्रैक को भी अपग्रेड किया जाना था. हालांकि अभी तक महज 37 हज़ार किमी रेलवे नेटवर्क को ही अपग्रेड किया गया है, जो 50 फीसदी है. उन्‍होंने कहा कि मैं इस दुख की घड़ी में सवाल उठाना नहीं चाहता था, लेकिन आज सवाल उठाना जरूरी है.

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