साउथ अफ्रीका में पकड़ा गया NIA का मोस्ट वांटेड मोहम्मद गौस नियाज़ी, RSS नेता की हत्‍या का है आरोपी

साउथ अफ्रीका में सबसे पहले गुजरात एटीएस ने नियाजी को ट्रैक किया और फिर इसकी जानकारी सेंट्रल ऐजेंसी को दी. इसके बाद नियाजी को साउथ अफ्रीका में पकड़ा गया और हिंदुस्तान डिपोर्ट किया गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
फिलहाल मोहम्मद गौस नियाज़ी को मुंबई ले जाया गया है...
नई दिल्‍ली:

साउथ अफ्रीका में एनआईए (NIA) का मोस्ट वांटेड मोहम्मद गौस नियाज़ी पकड़ा गया है. मोहम्मद गौस नियाज़ी पर एनआईए ने 5 लाख रुपये का इनाम रखा था. मोहम्मद गौस नियाज़ी चरमपंथी इस्लामी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (PFI) का बड़ा चेहरा रहा है. नियाजी पर बेंगलुरु में 2016 में आरएसएस नेता रुद्रेश की हत्या का आरोप है. रुद्रेश की हत्या के बाद वह फरार हो गया था और अलग-अलग देशों में रह रहा था.

साउथ अफ्रीका में सबसे पहले गुजरात एटीएस ने नियाजी को ट्रैक किया और फिर इसकी जानकारी सेंट्रल ऐजेंसी को दी. इसके बाद नियाजी को साउथ अफ्रीका में पकड़ा गया और हिंदुस्तान डिपोर्ट किया गया. फिलहाल मोहम्मद गौस नियाज़ी को मुंबई ले जाया गया है. रूद्रेश बेंगुलरु में संघ के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर अपने घर लौट रहे थे, तभी उनक पर हमला कर दिया गया था. इस हमले के दौरान रूद्रेश की मौत हो गई थी.

Advertisement

संघ नेता की हत्‍या के बाद मोहम्मद गौस नियाज़ी विदेश भागने में कामयाब हो गया था. लेकिन गुजरात पुलिस ने नियाजी का पीछा करना नहीं छोड़ा था. पुलिस लगतार नियाजी को तलाश रही थी. दरअसल, नियाजी विदेशों में भी लगातार अपनी लोकेशन बदलता रहा, इसलिए उस पर शिंकजा कसने में छह साल का लंबा समय लग गया.

ये भी पढ़ें:- 

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत