NEET पेपर लीक मामला : EOU की जांच में आया निजी कूरियर कंपनी का नाम, CCTV फुटेज खंगालने में जुटी पुलिस

बिहार पुलिस की ईओयू टीम उन रूट्स के सीसीटीवी फुटेज की भी जांच कर रही है जिस रूट से प्रश्न पत्र को रांची एयरपोर्ट से हजारीबाग के एसबीआई बैंक के लॉकर तक पहुंचाया गया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बिहार पुलिस NEET पेपर लीक मामले के हर पहलू की कर रही है जांच
पटना:

NEET पेपर लीक मामले में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने एक और बड़ा खुलासा किया है. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जांच टीम को शक है कि NEET-UG का पेपर लीक होने के पीछे एक निजी कूरियर कंपनी का भी हाथ है. पुलिस की टीम इस एंगल से अभी जांच कर रही है. सूत्रों के अनुसार पुलिस की अभी तक की जांच में ये बात निकल कर सामने आई है कि हो  सकता है कि सॉल्वर गिरोह ने कूरियर कंपनी के कर्मचारी से संपर्क कर प्रश्न पत्र को लीक करवाया हो. हालांकि, जब तक इस मामले में जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक पुख्ता तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. 

Advertisement

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार NEET का प्रश्न पत्र पहले रांची हवाई अड्डे पर उतारा गया था. वहां से कूरियर कंपनी इसे लेकर हजारीबाग पहुंची थी. पुलिस टीम को शक है कि रांची और हजारीबाग के बीच इस गिरोह ने पेपर लीक करने के लिए निजी कूरियर कंपनी की होगी. अभी फिलहाल इस मामले की जांच चल रही है. आपको बता दें कि हजारीबाग में प्रश्न पत्र को SBI के लॉकर में रखा गया था. साथ ही हजारीबाग में भी इस परीक्षा का सेंटर था. 

पुलिस खंगाल रही है सीसीटीवी फुटेज 

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस उन रूट्स पर लगे तमाम सीसीटीवी फुटेज की भी जांच कर रही है जिस रास्ते से होते हुए NEET-UG के प्रश्न पत्र को एसबीआई के लॉकर तक पहुंचाया गया था. पुलिस को शक है कि इस रूट पर भी कूरियर कंपनी के स्टॉफ से मिलीभगत कर प्रश्न पत्र को लीक करवाया जा सकता है. 

Advertisement

दूसरे राज्यों में सक्रिय गिरोह से भी जुड़े हो सकते हैं तार

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई यानी ईओयू इस मामले की परत दर परत जांच करने में जुटी है. इसका एक मकसद ये है कि इस रैकेट की तह तक पहुंचा जा सके. पुलिस उस लिंक का भी पता लगाने में जुटी है जिसके तहत NEET का पेपर सॉल्वर गैंग तक पहुंचा था. 

Advertisement

मेरठ की जेल में बंद है रवि अत्री

अत्री गिरोह के रवि अत्री का नाम पहले भी कई परीक्षा के पेपर लीक को लेकर सामने आ चुका है. वो फिलहाल ऐसे ही एक मामले में मेरठ की जेल अपनी सजा काट रहा है. उसपर आरोप है कि उसने उत्तर प्रदेश में कुछ समय पहले हुए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का भी पेपर लीक करवाया था. पुलिस को संदेह है कि अत्री गिरोह ने ही इस बार भी पेपर लीक किया है और परीक्षा से ठीक एक दिन पहले इन प्रश्न पत्रों को सॉल्वर गैंग तक पहुंचाया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपियों ने झारखंड के रास्ते बिहार तक ये प्रश्न पत्र पहुंचाए थे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam News: Guwahati University में मार्कशीट घोटाले में 8 लोग गिरफ्तार | Marksheet Scam
Topics mentioned in this article