NEET Paper Leak Case: सीबीआई ने पहली चार्जशीट की दायर, 13 लोगों को बनाया आरोपी

नीट पेपर लीक केस: एजेंसी ने मामले में अब तक 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया है जबकि बिहार पुलिस ने 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने झारखंड के हजारीबाग स्थित ओएसिस स्कूल से कथित लीक की साजिश रचने और उसे अंजाम देने वाले मुख्य आरोपियों और सूत्रधार के खिलाफ अपनी जांच जारी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) का प्रश्न पत्र कथित रूप से लीक होने के मामले में अपना पहला आरोपपत्र दायर किया, जिसमें 13 लोगों को आरोपी बनाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि पटना में विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष दाखिल आरोपपत्र में एजेंसी ने आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, सबूत नष्ट करने आदि सहित भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धाराएं लगाई हैं.

केंद्रीय एजेंसी ने नीतीश कुमार, अमित आनंद, सिकंदर यादवेन्दु, आशुतोष कुमार-1, रोशन कुमार, मनीष प्रकाश, आशुतोष कुमार-2, अखिलेश कुमार, अवधेश कुमार, अनुराग यादव, अभिषेक कुमार, शिवनंदन कुमार और आयुष राज को नामजद किया है. अधिकारियों ने बताया कि बिहार पुलिस ने पांच मई को परीक्षा की तिथि से लेकर 23 जून को सीबीआई द्वारा मामले की जांच अपने हाथ में लिए जाने तक की अवधि में इन आरोपियों को गिरफ्तार किया था. उन्होंने बताया कि आरोपपत्र में 13 आरोपियों की कथित भूमिका और जांच का ब्योरा दिया गया है.

सीबीआई के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘स्मरण रहे कि यह मामला शुरू में पांच मई, 2024 को पटना के शास्त्री नगर थाने में दर्ज किया गया था और बाद में 23 जून, 2024 को सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया. सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ सबूत एकत्र करने के लिए उन्नत फॉरेंसिक तकनीक, कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी, सीसीटीवी फुटेज, टावर लोकेशन विश्लेषण आदि का उपयोग किया.''

एजेंसी ने मामले में अब तक 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया है जबकि बिहार पुलिस ने 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने झारखंड के हजारीबाग स्थित ओएसिस स्कूल से कथित लीक की साजिश रचने और उसे अंजाम देने वाले मुख्य आरोपियों और सूत्रधार के खिलाफ अपनी जांच जारी रखी है, जिसका विस्तृत ब्योरा आगामी आरोपपत्र में दिया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि नीट प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच के दौरान एजेंसी ने मुख्य आरोपी पंकज कुमार को गिरफ्तार किया, जिसने ओएसिस स्कूल के प्रधानाचार्य और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के हजारीबाग नगर समन्वयक एहसानुल हक और उप-प्रधानाचार्य एवं पांच मई को हुई परीक्षा के परीक्षा केंद्र अधीक्षक इम्तियाज आलम के साथ सांठगांठ करके स्कूल से नीट स्नातक के प्रश्नपत्र की चोरी की. उन्होंने कहा कि तीनों आरोपियों को केंद्रीय एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया है और उनके खिलाफ आरोपपत्र जल्द दाखिल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- 
NEET-UG परीक्षा नहीं होगी दोबारा, SC का बड़ा फैसला- रिटेस्ट कराने के होंगे बड़े परिणाम

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: Firozabad की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 5 की मौत, कई घायल
Topics mentioned in this article