17 minutes ago
नई दिल्‍ली:

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी (NDTV World Summit 2024 - The India Century) का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर 'एनडीटीवी वर्ल्ड' चैनल को लॉन्च किया. समिट में यूके के पूर्व प्रधानमंत्री ने भारत की क्षमताओं का जिक्र करते हुए कहा कि भारत यकीनन रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच मध्‍यस्‍ता कर सकता है. इससे पहले दुनिया की चिंताओं का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है. जब दुनिया चिंता में डूबी है तब भारत आशा का संचार कर रहा है. हमें फर्क पड़ता है. चुनौतियां भारत के सामने भी हैं, लेकिन एक सेंस ऑफ पॉजिटिविटी यहां है, जिसें हम फील कर रहे हैं, आज भारत हर सेक्टर और क्षेत्र में जिस तेजी से काम कर रहा है. समिट में देश-दुनिया के बड़े चेहरे मौजूद हैं. भूटान के पीएम दाशो शेरिंग तोबगे, बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली और ब्रिटेन के पूर्व पीएम लॉर्ड डेविड कैमरन भी मैजूद हैं. इसके अलावा कई बड़े कारोबारी, फिल्म और साहित्य के जुड़े बड़े नाम भी एनडीटीवी वर्ल्‍ड समिट में शिरकत कर रहे हैं.

NDTV World Summit LIVE Updates...

Oct 21, 2024 11:50 (IST)

भारत सरकार आधार सिस्टम लाने में घबराई नहीं - नोबल विजेता पॉल माइकल रोमर

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता, विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री प्रोफेसर पॉल रोमर ने एनडीटीवी वर्ल्‍ड समिट 2024 में कहा कि भारत 'आधार' को लाने में घबराई नहीं. भारत में आधार जैसे कदम ने लोगों को एक अस्तित्व दिया है. 

Oct 21, 2024 11:30 (IST)

FTA के लिए भारत-यूके को करने होंगे और प्रयास- डेविड कैमरन

भारत-यूके एफटीए पर ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा, "इसे संभव बनाने के लिए दोनों पक्षों को और अधिक प्रयास करना चाहिए. हम और अधिक निवेश चाहते हैं. भारत को भी निवेश की जरूरत है. हम दोनों को मेज पर और बातें लानी चाहिए. हमें राजनीतिक स्तर पर जोखिम उठाने की जरूरत है. अग्रणी ब्रिटिश कंपनी जगुआर-लैंड रोवर का अधिग्रहण करने की रतन टाटा के नेतृत्व वाली पहल बेहद महत्वपूर्ण थी. यह भारत की बढ़ती क्षमता उदाहरण था."

Oct 21, 2024 11:23 (IST)

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच मध्‍यस्‍ता कर सकता भारत- डेविड कैमरन

यूके के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत यकीनन रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच मध्‍यस्‍ता कर सकता है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युद्ध के बीच यूक्रेन और रूस का दौरा किया है. 

Oct 21, 2024 11:10 (IST)

डेविड कैमरन ने कहा- मुझे भारत की क्षमताओं पर शुरुआत से विश्‍वास

एनडीटीवी वर्ल्‍ड समिट ने यूके के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा, "2005 में जब मैं कंजर्वेटिव पार्टी का अध्‍यक्ष बना, तो यूरोप से बाहर भारत पहला देश था, जिसका मैंने दौरा किया. इसके बाद 2010 में जब मैं प्रधानमंत्री बना, तब भी मैंने भारत का सबसे पहले दौरा किया था. मुझे भारत की क्षमताओं पर शुरुआत से विश्‍वास रहा है. भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र सिक्‍योरिटी काउंसिल में स्‍थायी सीट मिलनी चाहिए, मौजूदा दौर में यह भारत का अधिकार है."

Oct 21, 2024 11:07 (IST)

दुनिया बदल रही... UNSC में भी बदलाव की बेहद जरूरत- डेविड कैमरन

यूके के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने एनडीटीवी समिट में कहा, "दुनिया तेजी से बदल रही है, ऐसे में द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद बनी संस्‍थाओं में बदलाव की बेहद जरूरत है. हम देखते हैं कि भारत इस सदी में तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसलिए बेशक हमें विश्‍व संस्‍थाओं में बदलाव करना चाहिए. संयुक्‍त राष्‍ट्र सिक्‍योरिटी काउंसिल में भी बदलाव की बेहद जरूरत है."

Oct 21, 2024 10:54 (IST)

आज के युग की बड़ी जरूरतें हैं - स्थिरता, स्थायित्व और समाधान- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का ये समय मानव इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण समय है. ऐसे में आज के युग की बड़ी जरूरतें हैं - स्थिरता, स्थायित्व और समाधान. ये मानवता के बेहतर भविष्य के लिए सबसे जरूरी शर्तें हैं. और भारत आज यही प्रयास कर रहा है. इसमें भारत की जनता का एकनिष्ठ समर्थन है.

Advertisement
Oct 21, 2024 10:52 (IST)

पीएम मोदी बोले- भारत के पास एक नहीं दो AI

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा,  "आज भारत के पास advantage है, जो इस सदी को भारत की सदी बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आप सब जानते हैं कि ये AI का दौर है. दुनिया का वर्तमान और भविष्य AI से जुड़ा हुआ है. लेकिन भारत के पास डबल AI power की advantage है. हमारे पास दूसरी AI भी है - एस्पिरेशनल इंडिया. जब AI की ताकत Aspirational India से मिलती है, तो विकास की गति तेज होना स्वाभाविक है."  

Oct 21, 2024 10:48 (IST)

विकसित भारत के संकल्‍प में 140 करोड़ भारतीय जुटे- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "ऐसा नहीं है कि ये सरकार ने तय कर लिया और टारगेट सेट हो गया. विकसित भारत के संकल्‍प में 140 करोड़ भारतीय जुटे हुए हैं. जब भारत ने विकसित भारत के संकल्‍प का विजन शुरू किया, तो हजारों लोगों ने अपने सुझाव हमें भेजे. स्‍कूल, कॉलेज, यूनिवसिर्टी में डिबेट हुए. जनता से जो सुझाव मिले, उससे भारत के 25 साल के लक्ष्‍य तैयार हुए. विकसित भारत पर डिबेट आज हमारे चैतन्‍य का हिस्‍सा बन गया है."

Advertisement
Oct 21, 2024 10:44 (IST)

पीएम मोदी बोले- भारत फॉरवर्ड लुकिंग के साथ आगे बढ़ रहा

पीएम मोदी ने कहा, "अब सफलता का मापदंड ये नहीं है कि हमने क्‍या पाया, बल्कि हमारा आगे का लक्ष्‍य है कि हमें कहां पहुंचना है. हम उस ओर देख रहे हैं. कहां तक पहुंचे, कितना पहुंचे, कितना बाकी है, यानि एक नई अप्रोच के साथ मैं पूरी सरकारी मशीनरी के साथ काम ले रहा हूं. अब भारत फॉरवर्ड लुकिंग के साथ आगे बढ़ रहा है. 2027 तक विकसित भारत का संकल्‍प भी इसी सोच को दिखाता है. अब हम देखते हैं कि विकसित भारत का जो हमारा संकल्‍प है, उसकी कितनी राह हमने तय कर ली है."  

Oct 21, 2024 10:39 (IST)

अब हम बीते हुए कल और आज की तुलना करके आराम फरमाने वाले लोग नहीं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "आज भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है. इस युवा देश की क्षमता हमें आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है. इसके लिए हमें अभी कुछ करना है. बहुत तेजी से करना है. आज भारत की सोच और अप्रोच में जो बदलाव आया है, उसे सभी अनुभव कर रहे होंगे. आम तौर पर जो परंपरा रही है और वो स्‍वभाविक भी है. हर सरकार पिछली सरकारों के कामों से तुलना करती है. और इससे संतोष भी मान लेती है कि चलो हमले बेहतर किया. ये तुलना लगभग 10-15 सालों से होती है. हम भी इस परंपरा पर चलते थे, लेकिन हमें वो रास्‍ता भी रास नहीं आ रहा है. अब हम बीते हुए कल और आज की तुलना करके आराम फरमाने वाले लोग नहीं हैं." 

Advertisement
Oct 21, 2024 10:31 (IST)

PM मोदी ने दिखाई 125 दिन के काम की लिस्ट

  • 125 दिन में गरीबों के लिए 3 करोड़ पक्के घरों को मंजूरी
  • 9 लाख करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ है
  • 15 नई वंदे भारत चली हैं, 8 नए एयरपोर्ट पर काम
  • युवाओं के लि 2 लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया है
  • किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर
  • 70 साल से अधिक बुजुर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज
  • 5 लाख घरों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाए गए हैं
  • मां के नाम अभियान में 90 करोड़ पेड़ लगाए गए हैं
  • सेंसेक्स और निफ्टी में 6-7 पर्सेंट की ग्रोथ हुई है
  • फोरेक्स 650 बिलियन डॉलर 700 बिलियन डॉलर के पार

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की उपलब्धियों की लिस्ट लंबी है. यह तो बस 125 दिन हैं. इन 125 दिन में दुनिया भारत में किन विषयों पर चर्चा करने आए हैं. भारत में डिजिटल फ्यूचर पर चर्चा करने के लिए इंटरनैशनल असेंबली हुई. भारत में ग्लोबल फिनटैक फेस्टिबल हुआ.

Oct 21, 2024 10:28 (IST)

पहले 125 दिनों में गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनाने को मंजूरी दी- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया, "भारत में चर्चा हो रही है द इंडियन सेंचुरी, भारत की शताब्दी! भारत उम्मीद की एक किरण बना है, ऐसे समय पर जब दुनिया कई मुद्दों को लेकर चिंतित है. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 125 दिन पूरे हुए हैं. पहले 125 दिनों में गरीबों के लिए 3 करोड़  घर बनाने को मंजूरी दी गई है 125 दिनों में 5 लाख घरों में सोलर पैनल लगाए गए. 125 दोनों में स्टॉक मार्केट में 6% से 7% तक ग्रोथ हुआ है."

Advertisement
Oct 21, 2024 10:19 (IST)

दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण- पीएम मोदी

दुनिया की चिंताओं का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है. जब दुनिया चिंता में डूबी है तब भारत आशा का संचार कर रहा है. हमें फर्क पड़ता है. चुनौतियां भारत के सामने भी हैं, लेकिन एक सेंस ऑफ पॉजिटिविटी यहां है, जिसें हम फील कर रहे हैं, आज भारत हर सेक्टर और क्षेत्र में जिस तेजी से काम कर रहा है] वह अभूतपूर्व है. भारत की स्पीड, भारत का स्केल अभूतपूर्व है.

Oct 21, 2024 10:18 (IST)

दुनियाभर में भविष्‍य को लेकर चिंता: PM मोदी

पीएम मोदी ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 का आगाज करते हुए कहा, "इस समिट में आप लोग अनेक विषयों पर चर्चा करने जा रहे हैं. अलग-अलग सेक्‍टर से जुड़े ग्‍लोबल लीडर भी अपनी बात रखेंगे. साथियों हम लोग पिछले 4-5 साल के कालखंड को देखें, तो ज्‍यादातर चर्चाओं में एक बात कॉमन रही है. और वो बात है चिंता. भविष्‍य को लेकर चिंता. कोरोना काल के समय चिंता रही कि ग्‍लोबल पेंडिमिक से कैसे निपटें."

Oct 21, 2024 10:12 (IST)

'एनडीटीवी वर्ल्‍ड' चैनल लॉन्‍च

पीएम मोदी ने 'एनडीटीवी वर्ल्‍ड' चैनल को लॉन्‍च कर दिया है. ये चैनल कई देशों में दिखाई देगा. 

Oct 21, 2024 10:06 (IST)

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी का आगाज

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंच गए हैं.

Oct 21, 2024 09:54 (IST)

थोड़ी देर में होगा NDTV वर्ल्ड समिट का आगाज

Oct 21, 2024 09:36 (IST)

NDTV World Summit: बारबाडोस की प्रधानमंत्री जलवायु परिवर्तन पर बोलेंगी

NDTV वर्ल्ड समिट 2024  में बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मोटले जलवायु परिवर्तन पर बोलेंगी. हालांकि, सभी की निगाहें पीएम मोदी पर टिकी होंगी, जो 'द इंडिया सेंचुरी' के लिए अपना दृष्टिकोण बताएंगे.

Oct 21, 2024 09:05 (IST)

NDTV World Summit: एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 में शिरकत करेंगे 3 मौजूदा प्रधानमंत्री

एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने बताया कि एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 की भव्‍यता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 4 सिटिंग प्रधानमंत्री शामिल हो रहे हैं. वहीं यूके के पूर्व प्रधानमंत्री इसमें शिरकत कर रहे हैं.   

Oct 21, 2024 08:27 (IST)

सज गया NDTV समिट का मंच

NDTV समिट का मंच सज गया है... इसे लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. कुछ ही समय बाद इसकी शुरुआत हो जाएगी. पीएम मोदी इस समिट का आगाज करेंगे. फिर कई दिग्‍गज NDTV समिट में शिरकत करेंगे.

Oct 21, 2024 08:21 (IST)

भारत के विकासपथ ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने समिट को लेकर कहा है कि वह इसे संबोधित करने के लिए उत्सुक हैं. भारत के विकास पथ ने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है.

Oct 21, 2024 07:57 (IST)

NDTV समिट में कई विषयों पर होगी बातचीत

NDTV समिट में कई विषयों पर बातचीत होगी, जिसमें तकनीकी विकास, सामाजिक सुधार और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे भी शामिल हैं. यह भारत के भविष्य के दृष्टिकोण को समझने का एक महत्वपूर्ण अवसर होगा. यह समिट ना केवल भारत की कूटनीतिक क्षमता को प्रदर्शित करेगा, बल्कि यह भी दिखाएगा कि कैसे भारत अंतरराष्ट्रीय सहयोग, सुरक्षा और विकास के लिए एक सक्रिय भूमिका निभा रहा है.

Oct 21, 2024 07:23 (IST)

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर इन मुद्दों पर राय रखेंगे

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर 'एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी' में वैश्विक मुद्दों पर अपनी राय रखेंगे. वहीं, समिट में अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता और विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री प्रोफेसर पॉल रोमर, लेखक और इतिहासकार विलियम डेलरिम्पल भी हिस्सा लेंगे.

Oct 21, 2024 07:15 (IST)

NDTV World Summit को संबोधित करने के लिए उत्सुक- PM मोदी

पीएम मोदी ने एनडीटीवी वर्ल्‍ड समिट को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट में लिखा, "मैं 'द इंडिया सेंचुरी' पर NDTV World Summit को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं. भारत के विकास पथ ने वास्तव में वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है. हमारी युवा शक्ति हमारे देश को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही है. मैं भारत की प्रमुख प्रगति के बारे में बात करूंगा और हम एक वैश्विक उज्ज्वल स्थान क्यों बने रहेंगे."

Oct 21, 2024 07:13 (IST)

एनडीटीवी के लिए बहुत बड़ी नई शुरुआत- NDV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया

एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने कहा, "यह एनडीटीवी के लिए बहुत बड़ी नई शुरुआत है. हम जो एनडीटीवी वर्ल्ड समिट कर रहे हैं उसकी थीम है 'इंडिया सेंचुरी.' इसमें चार सिटिंग प्राइम मिनिस्टर मौजूद होंगे. प्रधानमंत्री मोदी के अलावा भूटान, जमैका और बरबाडोस के प्रधानमंत्री हमारे साथ बातचीत करेंगे. इसके अलावा यूके के पूर्व प्रधानमंत्री लार्ड डेविड कैमरन भी शिरकत करेंगे." 

Featured Video Of The Day
वे कहते हैं इतनी दौड़-धूप क्यों करते हो... PM Modi ने बताया India का सपना
Topics mentioned in this article