'हमने महाविकास अघाड़ी के फेक नैरेटिव को अपने स्ट्रेट नैरेटिव से काट दिया': NDTV मराठी कॉन्क्लेव में संजय पुगलिया से बोले देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर बात करते हुए एनडीटीवी मराठी कॉन्क्लेव के दौरान राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अब खेमा बंट गया है, कौरव उस तरफ हैं और पांडव इस तरफ हैं. कौरव कौरवों के साथ रहेंगे और पांडव पांडवों के साथ रहेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जीत मिलेगी: देवेंद्र फडणवीस

मुंबई:

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने एनडीटीवी मराठी कॉन्क्लेव के दौरान कहा कि हमारा मॉडल विकास का मॉडल है. हम अपने विकास के दम पर ही वापस सत्ता में आएंगे. NDTV के एडिटर-इन-चीफ़ संजय पुगलिया से खास बात करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मीडिया को हमारे तू-तू मैं-मैं में ज्यादा रुचि है. हमने राज्य में इतना काम किया है, मगर उसपर कोई बात नहीं करता है. मीडिया के कार्यक्रम में 10 मिनट की चर्चा विकास पर होती है, बाकि चर्चा राजनीति पर होती है. अगर विकास पर चर्चा होगी तो हमारे विरोधी लोग चर्चा ही नहीं कर पाएंगे. क्योंकि उनका काम विकास के कार्य को रोकना है और हमारा काम हर काम को ठोको और आगे बढ़ने का है.

महाराष्ट्र का इतिहास मजेदार रहा

एनडीटीवी मराठी कॉन्क्लेव के दौरान जब उनसे पूछा गया, क्या फिर आगे चलकर किसी के साथ नया गठबंधन करेंगे? इसपर देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र का इतिहास मजेदार रहा है. ये बड़ा चुनौतीपूर्ण रहा है. मजाकिया तौर पर कहूं तो किसने किससे प्यार किया और किसने किससे शादी की महाराष्ट्र में इसका कोई भरोसा ही नहीं रहा है.अब खेमा बंट गया है, कौरव उस तरफ हैं औऱ पांडव इस तरफ है. कौरव कौरवों के साथ रहेंगे और पांडव पांडवों के साथ रहेंगे.

देवेंद्र फडणवीस ने एनडीटीवी मराठी कॉन्क्लेव के दौरान दावा किया है कि राज्य में होनेवाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने वाली है. इस चुनाव में महायुति ही जीतेगी. बहुसंख्यक आबादी एकजुट होगी और हमें वोट देगी. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने महाविकास अघाड़ी के फेक नैरेटिव को अपने स्ट्रेट नैरेटिव से काट दिया. 

उन्होंने कहा कि हम राजनीति के संक्रमण की अवस्था से गुजर रहे हैं. आज स्थिति ये है कि अगर किसी को एक पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो वो दूसरी पार्टी से जाकर लड़ता है. वहां टिकट नहीं मिला तो यहां आकर लड़ता है. और अगर किसी ने टिकट नहीं दिया तो वह अकेला लड़ता है. इसलिए मैं कह रहा हूं ये एक राजनीतिक संक्रमण का दौर है. जिसे मैं बिल्कुल भी सही नहीं मानता हूं.

Advertisement

महाविकास अघाड़ी ने लोगों से झूठ बोला था

फडणवीस ने कहा महाविकास अघाड़ी ने पहले लोगों से झूठ बोला था. इन लोगों ने कहा था कि मोदी जी आएंगे तो संविधान बदल देंगे और आरक्षण खत्म कर देंगे. उसके ऊपर लोगों ने राहुल गांधी को वोट दे दिया. अब राहुल गांधी विदेश में जाते हैं और कहते हैं कि आरक्षण की जरूरत समाप्त हो रही है. हम आरक्षण समाप्त कर देंगे. उसके ऊपर नाना पटोले जी उनका समर्थन करते हैं. मैंने पहले भी कहा था कि झूठ ज्यादा समय चलता नहीं है. अब इनका झूठ पकड़ा गया.

Advertisement

हमारे लिए महाराष्ट्र मॉडल ही सबसे बेस्ट

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री ने कहा हम महाराष्ट्र की मार्केटिंग कर रहे हैं. हमारे लिए किसी और मॉडल की कोई जरूरत नहीं है. हमारे लिए महाराष्ट्र मॉडल ही सबसे बेस्ट है. देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के कुल प्रोजेक्ट में  से 49 फीसदी यहां हो रहे हैं. हम हमारे द्वारा किए हुए कामों की मार्केटिंग कर रहे हैं.

Advertisement

हम विकास की बात करते हैं

फडणवीस ने कहा कि अटल सेतु, कोस्टल रोड, पुण का एयरपोर्ट, कोलहापुर में एयरपोर्ट और मेट्रो का काम हमने शुरू किया है. हम विकास की बात करतें है हम विकास के आधार पर ही चुनकर आए थे.

Advertisement

इस बार महाराष्ट्र में क्या दलित वोटर बड़ा प्रभाव डालेगी? इस सवाल पर देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि दलित वर्ग जरूर एक महत्वपूर्ण वोटर है. लेकिन महाराष्ट्र ऐसे बड़े राज्य में एक कोई समुदाय कभी भी जीत या हार तय नहीं कर सकता. हां मैं ये मानता हूं कि फेक नैरेटिव के कारण दलित वोटर्स हमसे दूर गया था. लेकिन अब वो हमारे साथ आ चुका है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि अब राहुल गांधी का असली चेहरा सामने आ चुका है. अब दलित वोटर ये जान चुका है कि उनके साथ धोखा किया गया है. अब दलित वोटर महाविकास अघाड़ी के साथ जाने वाला नहीं है.

महिलाओं को हमपर भरोसा

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बेनेफिशरी की बदोलत पूरी तरह से निर्भर होकर कोई चुनाव नहीं जीता जाता है. लेकिन बेनेफिशरी बहुत महत्वपूर्ण घटक होता है. क्योंकि हमारी व्यवस्था में जिस प्रकार से हमने अपनी जनसंख्या के 50 फीसदी यानी महिलाओं को तवज्जो देना चाहिए था, वो हमने पहले नहीं दिया था. पहली बार वुमेन सेंट्रिक एजेंडा लाने का काम पीएम मोदी ने किया है.

आज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं से लेकर लखपति दीदी तक और शौचालय से लेकर घर तक, हर चीज में हमारी सरकार ने प्राथमिकता दी है. इसलिए महिलाओं को लगा कि मोदी जी उनके लिए काम करने के लिए आए हैं. हमने भी महाराष्ट्र में महिला को केंद्र में रखकर योजनाएं तैयार की. हमने बच्चियों के लिए फ्री एजुकेशन किया है. अन्य भी कई बड़े काम किया है. ये कोई वोट बैंक की राजनीति नहीं है. इसलिए महिलाओं को हमपर भरोसा है. मुझे विश्वास है कि हमारी लाडली बहनाएं हमारे पीछे खड़ी रहेंगी और हमें फिर से मंत्रालय में बैठाएंगी. 

जीत की चाबी जनता के हाथ

किंग मेकर कौन होगा और इस बार जीत की चाबी किसके हाथों में है? इस सवाल पर देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस बार जीत की चाबी जनता के हाथ में है, जनता जीत की चाबी महायुति को सौंपने वाली है. इसलिए इस बार जीत की चाबी जनता के आशीर्वाद से एकनाथ शिंदे, अजित पवार और बीजेपी के हाथ में होगी.

फडणवीस ने बताया कौन बनेगा मुख्यमंत्री

NDTV के एडिटर-इन-चीफ़ संजय पुगलिया ने सवाल करते हुए पूछा कि, मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसपर कोई चर्चा नहीं कर रहा है. इस बार कौन मुख्यमंत्री होगा ये बता दीजिए...इसके जवाब में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुख्यमंत्री कौन होगा इसके बारे में हमेशा से ही चुनाव के बाद ही बताया जाता है. लेकिन मैं इतना ही कहता हूं कि हमारा मुख्यमंत्री बाद में तय किया जाएगा. हम लोगों को इसलिए चिंता नहीं है कि हमारे पास एक मुख्यमंत्री है. जो अभी भी हमें लीड कर रहे हैं. इसलिए हमारे सामने कोई असमंजस नहीं है. ये सवाल आपको महाविकास अघाड़ी से पूछना चाहए. 

क्या आप उद्धव ठाकरे का सपना पूरा नहीं होंगे देंगे? देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ये मेरे हाथ में नहीं है. ये जनता के हाथ में है. मैं किसी का सपना तोड़ने के लिए यहां नहीं आया हूं.

ये भी पढ़ें- 'सीटें आरक्षित करते समय OBC आरक्षण को नुकसान नहीं होना चाहिए', NDTV मराठी कॉन्क्लेव में बोले छगन भुजबल