Nagpur : अंबाझरी तालाब को बचाने के लिए लोगों की मुहिम, खुद उठाया सफाई का जिम्मा

रविवार को इस तलाब को साफ करने के लिए सैकड़ों लोग एकत्रित हुए. सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप संदेशों को पढ़कर बड़ी संख्या में लोगों ने तालाब पहुंचकर अपने हाथों से जलकुंभी निकालने का प्रयास किया. इनमें गृहिणियां सबसे आगे नजर आईं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
लोगों ने खुद उठाया अंबाझरी तलाब को साफ करने का जिम्मा.
नई दिल्ली:

नागपुर के सबसे बड़े अंबाझरी तलाब पर रविवार सुबह एक बेहद अनोखा नज़ारा देखने को मिला. यहां छोटों से लेकर बड़ों तक, युवा और बुजुर्ग आदि सैकड़ों लोग तलाब को साफ करने के मिशन का हिस्सा बनें. दरअसल, नागपुर का अंबाझरी तलाब डेढ सौ साल पुराना है जो पिछले दो वर्षों से जलकुंभी वनस्पति की चपेट में है. 

हालांकि रविवार को इस तलाब को साफ करने के लिए सैकड़ों लोग एकत्रित हुए. सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप संदेशों को पढ़कर बड़ी संख्या में लोगों ने तलाब पहुंचकर अपने हाथों से जलकुंभी निकालने का प्रयास किया. इनमें गृहिणियां सबसे आगे नजर आईं.

पिछले एक वर्ष में नागपुर महानगर पालिका द्वारा अनुमानित एक करोड़ रुपए खर्च कर तलाब से यंत्रों की मदद से वनस्पति निकालने का कार्य किया गया है फिर भी हालात जस के तस हैं. लोग तलाब बचाने के लिए महानगर पालिका से गुहार लगा रहे हैं. इस दौरान एक स्थानीय निवासी ने कहा, यह झील बहुत खतरे में है. इन्हें एक ही दिन में निकालना पड़ेगा नहीं तो ये वापस से बढ़ जाएंगे.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: SC में NEET पर अहम सुनवाई, CBI को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश |Sawaal India Ka
Topics mentioned in this article