मुंबई के बिलबोर्ड हादसे के बाद एक्शन में नगर निगम, बड़े होर्डिंग हटाने की तैयारी

मुंबई की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए नगर निगम 40x40 फीट से बड़े होर्डिंग की अनुमति नहीं देता है. समुद्र किनारे होने के कारण तेज हवाएं बहुत ही ज्यादा चलती है. ऐसे में यह बिलबोर्ड पूरी तरह से अवैध है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मुंबई:

मुंबई के घाटकोपर में सोमवार को तेज हवा के साथ आई बारिश के कारण एक विशाल होर्डिंग गिर गई. जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी और 75 के करीब लोग जख्मी हो गए थे. यह करीब 250 टन वजनी था. इस पर एक्शन लेते हुए मुंबई नगर निगम  ने कहा कि अनियमित आकार के होर्डिंग, खासकर 40x40 फीट से बड़े होर्डिंग को रेलवे प्रशासन की सीमा से तुरंत हटा दिया जाएगा. घटनास्थल पर बचाव कार्य  का काम अभी भी जारी है. जानकारी के मुताबिक, होर्डिंग के नीचे कई लोगों के दबे होने की आशंका है.

मुंबई की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए नगर निगम 40x40 फीट से बड़े होर्डिंग की अनुमति नहीं देता है. समुद्र किनारे होने के कारण तेज हवाएं बहुत ही ज्यादा चलती है. ऐसे में यह बिलबोर्ड पूरी तरह से अवैध है.

मध्य और पश्चिम रेलवे प्रशासन को आज भेजे गए नगर निकाय के नोटिस में कहा गया है, " यह देखा गया है कि रेलवे प्रशासन की सीमा के भीतर सड़कों/निजी निर्माणों के आसपास अनियमित आकार के विज्ञापन बोर्ड लगाए गए हैं."अतिरिक्त नगर आयुक्त (शहर) ने रेलवे प्रशासन की सीमा के भीतर 40x40 फीट से बड़े सभी विज्ञापन बोर्डों को तत्काल हटाने का निर्देश दिया है."

इस बीच, घाटकोपर में बचाव कार्य जारी है, क्योंकि कई परिवार अपने प्रियजनों की तलाश में मौके पर मौजूद हैं. सोमवार को खराब मौसम के दौरान होर्डिंग गिर गया था और इसके नीचे एक पेट्रोल पंप दब गया था, इसलिए बचाव कार्य धीमी गति से चल रहा है. सूत्रों ने बताया कि हादसे के बाद से कुछ गाड़ियों से पेट्रोल लीक हो रहा है.

होर्डिंग के आकार और वजन को देखते हुए, बचावकर्मियों को डर है कि वे फंसे हुए लोगों तक समय पर नहीं पहुंच पाएंगे. हालाँकि नगर निकाय द्वारा केवल 40x40 फीट तक के होर्डिंग्स की अनुमति है, यह 120x120 फीट का था और इसका वजन 250 टन था.

सवाल उठ रहे हैं कि इस हादसे के लिए कौन जिम्मेदार है- नगर निगम, रेलवे या फिर इगो मीडिया कंपनी के मालिक भावेश भिंडे, जिसने सभी नियमों की अनदेखी कर होर्डिंग लगाई है.

इगो मीडिया ने घाटकोपर में जीआरपी की जमीन पर चार अवैध होर्डिंग्स लगाए हैं. अब जहां बीएमसी बाकी तीन होर्डिंग हटाने में जुटी है तो वहीं मुंबई पुलिस भावेश भिंडे की तलाश कर रही है. उसके खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

Featured Video Of The Day
क्या हरियाणा में बागी पलट देंगे चुनावी बाजी?