मुंबई के वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदलकर वीर सावरकर सेतु करने के प्रस्ताव को मंजूरी

मुंबई के वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदलकर वीर सावरकर सेतु करने के प्रस्ताव को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदलकर वीर सावरकर सेतु करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. वहीं, महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति न्हावा शेवा अटल सेतु करने का फैसला किया है.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 28 मई को हिंदुत्व विचारक की 140वीं जयंती पर यह घोषणा की थी और यह भी कहा था कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति न्हावा शेवा अटल सेतु होगा. इन दोनों नामों को आज कैबिनेट ने मंजूरी दे दी.

वीर सावरकर हाल ही में कई विवादों के केंद्र में रहे, जिनमें महाराष्ट्र में विपक्षी महाविकास अघाड़ी भी शामिल है. दो सप्ताह से भी कम समय पहले, कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने वीर सावरकर और आरएसएस संस्थापक केबी हेडगेवार सहित अन्य अध्यायों को हटाकर कक्षा 6 से 10 की कन्नड़ और सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में संशोधन को मंजूरी दी थी.

मार्च में, 'मोदी उपनाम' टिप्पणी के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद संसद सदस्य के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था, "मेरा नाम सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है और गांधी किसी से माफी नहीं मांगते हैं."

इस पर कांग्रेस की सहयोगी पार्टी शिव सेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, जिन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर राहुल गांधी, सावरकर को नीचा दिखाना जारी रखेंगे, तो विपक्षी गठबंधन में "दरारें" आ जाएंगी. ठाकरे ने कहा था, "वीर सावरकर हमारे भगवान हैं, और उनके प्रति कोई भी अनादर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा."

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
14 महीने में तीसरी बार मणिपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने क्या संदेश दिए हैं?
Topics mentioned in this article