मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक : 22 किलोमीटर लंबा ये समुद्री पुल मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ेगा

आधिकारिक विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया कि यह ‘‘देश का सबसे लंबा समुद्री पुल'' होगा और यह ऐसा पहला पुल भी होगा जिस पर ‘ओपन रोड टोलिंग' (ओआरटी) प्रणाली की सुविधा होगी.

Advertisement
Read Time: 5 mins

मुंबई:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) का 90 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और इस साल नवंबर में पुल को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा. आधिकारिक विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया कि यह ‘‘देश का सबसे लंबा समुद्री पुल'' होगा और यह ऐसा पहला पुल भी होगा जिस पर ‘ओपन रोड टोलिंग' (ओआरटी) प्रणाली की सुविधा होगी. इस 22 किलोमीटर लंबे पुल का 16.5 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र पर बना होगा.

शिंदे ने कहा कि पुल के एक बार यातायात के लिए खुलने के बाद मध्य मुंबई में सेवरी से नवी मुंबई में चिरले तक 15 से 20 मिनट में पहुंचना संभव होगा. उन्होंने कहा कि ‘ओपन टोलिंग सिस्टम' की वजह से टोल भरने के लिए वाहनों को पुल पर रुकना नहीं पड़ेगा.

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीज़न डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) के अधिकारियों ने बताया कि यह प्रणाली वर्तमान में सिंगापुर में इस्तेमाल की जाती है. एमएमआरडीए, महाराष्ट्र सरकार की एक एजेंसी है जो जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी द्वारा वित्तपोषित एमटीएचएल परियोजना का काम देख रही है.

Topics mentioned in this article