Mumbai Local Updates: क्यों थम गई मुंबई की 'लाइफ लाइन'? 63 घंटे के लिए क्यों लगाए 930 ट्रेनों के ब्रेक?

‘ब्लॉक’ अवधि के दौरान लोकल और लंबी दूरी की ट्रेन की सेवाएं बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है, इसलिए रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि यदि आवश्यक न हो तो वे लोकल ट्रेन में यात्रा करने से बचें.

Advertisement
Read Time: 2 mins

मध्य रेलवे मुंबई नेटवर्क पर प्लेटफॉर्म विस्तार कार्यों के लिए 30 मई की मध्यरात्रि से 63 घंटे का ‘मेगा ब्लॉक' संचालित करेगा. इस कदम से मुंबई की 'लाइफ लाइन' कही जाने वाली लोकल ट्रेन की सेवाएं और लाखों यात्रियों की आवाजाही प्रभावित होगी. मेगा ब्लॉक से करीब 930 ट्रेन प्रभावित होंगे.

‘ब्लॉक' अवधि के दौरान लोकल और लंबी दूरी की ट्रेन की सेवाएं बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है, इसलिए रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि यदि आवश्यक न हो तो वे लोकल ट्रेन में यात्रा करने से बचें. सीएसएमटी और ठाणे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म विस्तार और चौड़ीकरण कार्यों के लिए ‘मेगा ब्लॉक' संचालित किया जाएगा.

36 घंटे का ब्लॉक
मध्य रेलवे के मुंबई मंडल के मंडल रेलवे प्रबंधक रजनीश गोयल ने बताया कि प्लेटफॉर्म नंबर 5 और 6 (ठाणे में) के चौड़ीकरण के लिए 63 घंटे का मेगा ब्लॉक बृहस्पतिवार आधी रात से शुरू होगा, जबकि प्लेटफॉर्म नंबर 10 और 11 (सीएसएमटी में) के विस्तार से संबंधित कार्यों के लिए 36 घंटे का ब्लॉक शुक्रवार आधी रात से शुरू होगा.

31 मई से 2 जून के बीच 930 ट्रेनें रद्द
31 मई से 2 जून के बीच 930 ट्रेनें रद्द कर दी जाएंगी, जिससे लाखों यात्री प्रभावित होंगे. ब्लॉक अवधि के दौरान, मध्य रेलवे दादर, ठाणे, वडाला, नासिक और पनवेल स्टेशनों से स्थानीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट और शॉर्ट-ओरिजिनेट करेगा.

उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ने के बाद एस्केलेटर या एफओबी (फुट ओवर ब्रिज) के लिए चौड़ी सीढ़ियां जैसी सुविधाएं प्रदान की जा सकेंगी. रेलवे अपने चार कॉरिडोर- मेन, हार्बर, ट्रांस-हार्बर और उरण पर प्रतिदिन 1,800 से अधिक लोकल ट्रेन सेवाएं संचालित करता है, जिनका उपयोग रोजाना 30 लाख से अधिक यात्री करते हैं.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह