नई दिल्ली: विमानन सुरक्षा निगरानी संस्था बीसीएएस ने रविवार को मुंबई हवाई अड्डे के ‘टरमैक' पर यात्रियों के खाना खाने की घटना पर इंडिगो और हवाई अड्डा संचालक एमआईएएल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. रविवार को लंबी देरी के बाद जैसे ही मार्ग परिवर्तन वाली गोवा-दिल्ली उड़ान मुंबई हवाई अड्डे पर उतरी, कई यात्री इंडिगो के विमान से बाहर निकल आए, ‘टरमैक' पर बैठ गए तथा कुछ को वहां खाना खाते हुए भी देखा गया.
इस बीच, कोहरे के कारण उड़ान में व्यवधान के मद्देनजर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दिल्ली, मुंबई और चार अन्य मेट्रो हवाई अड्डों से दिन में तीन बार घटनाओं के बारे में जानकारी देने को कहा है तथा इन हवाई अड्डों के साथ-साथ एयरलाइन भी यात्रियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए 'वार रूम' स्थापित करेंगी.
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि हवाई अड्डों पर चौबीसों घंटे पर्याप्त सीआईएसएफ कर्मी उपलब्ध रहें. सिंधिया ने मंगलवार को ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि मंत्रालय ने 'सभी छह मेट्रो हवाई अड्डों के लिए प्रतिदिन तीन बार घटनाओं की जानकारी' मांगी है. दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता मेट्रो हवाई अड्डे हैं.
सिंधिया ने यह भी कहा कि यात्रियों की असुविधा के संबंध में किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने के लिए छह मेट्रो हवाई अड्डों पर हवाई अड्डों और एयरलाइन संचालकों द्वारा 'वॉर रूम' स्थापित किए जाएंगे. नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, इंडिगो और एमआईएएल दोनों ही स्थिति का अनुमान लगाने तथा हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए उचित व्यवस्था करने में समय से पहले सक्रिय नहीं हुए.
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यात्रियों के साथ सही व्यवहार न करने को लेकर नोटिस भेजा गया है. सूत्रों के अनुसार, विमान को ‘कॉन्टैक्ट स्टैंड' के बजाय ‘रिमोट बे सी-33' आवंटित किया गया था. ‘कॉन्टैक्ट स्टैंड' विमान का ऐसा पार्किंग स्टैंड होता है जो विमान में सवार होने संबंधी गेट से यात्रियों को विमान तक और विमान से आने-जाने के लिए उपयुक्त होता है.
उन्होंने कहा कि इससे यात्रियों की परेशानियां और बढ़ गईं तथा वे टर्मिनल पर विश्राम कक्ष एवं जलपान जैसी बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठाने से वंचित रह गए. सूत्रों ने बताया कि ऐसी स्थिति के परिणामस्वरूप थके हुए और परेशान यात्रियों को खराब अनुभव हुआ.
उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा, निर्धारित सुरक्षा मानदंडों और परिचालन संबंधी मुद्दों को ध्यान में रखे बिना उड़ान संचालन की योजना बनाई गई और इसे क्रियान्वित किया गया. सूत्रों ने बताया कि मुंबई हवाई अड्डे के ‘टरमैक' पर यात्रियों के खाना खाने का वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीती रात लगभग साढ़े बारह बजे मंत्रालय के सभी अधिकारियों के साथ बैठक की.
उन्होंने बताया कि मंगलवार तड़के बीसीएएस ने इंडिगो और एमआईएएल को कारण बताओ नोटिस जारी किया. इंडिगो के संबंध में, सूत्रों ने कहा कि कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है क्योंकि एयरलाइन उड़ान 6ई 2195 के संबंध में उचित विमानन सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करने में विफल रही, जो रविवार को मार्ग परिवर्तन के कारण रविवार रात 11 बजकर 21 मिनट पर मुंबई हवाई अड्डे पर उतरी.
नोटिस के अनुसार, इंडिगो ने सुरक्षा जांच की प्रक्रिया का पालन किए बिना सोमवार को हवाई अड्डे पर यात्रियों को विमान से ‘एप्रन' पर उतरने और फिर उन्हें उड़ान 6ई 2091 में सवार होने की अनुमति दी. सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा, एयरलाइन द्वारा बीसीएएस को घटना की सूचना नहीं दी गई.
मुंबई हवाई अड्डे के संबंध में, वहां उतरने वाली विशेष उड़ान के संबंध में घटना की जानकारी न देने के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. मुंबई हवाई अड्डे का संचालन मुंबई इंटरनेशनल हवाई अड्डा लिमिटेड (एमआईएएल) द्वारा किया जाता है.
कारण बताओ नोटिस पर इंडिगो और एमआईएएल की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है. एमआईएएल के एक प्रवक्ता ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण इंडिगो की उड़ान 6ई 2195 (गोवा से दिल्ली) का मार्ग बदल दिया गया. चूंकि गोवा में उड़ान में पहले ही काफी देरी हो चुकी थी, इसलिए यात्री नाराज हो गए और सीढ़ी जुड़ते ही विमान से बाहर निकल गए.'
प्रवक्ता के अनुसार, सीआईएसएफ क्यूआरटी के समन्वय से हवाई अड्डा संचालक ने यात्रियों को सुरक्षा क्षेत्र में घेर लिया क्योंकि 'यात्रियों ने एयरलाइन कोच में चढ़ने और टर्मिनल भवन की ओर जाने से इनकार कर दिया था'. उन्होंने कहा था कि आगे की कार्रवाई होने तक यात्रियों को एयरलाइन और सुरक्षा अधिकारियों की कड़ी निगरानी में रखा गया.
प्रवक्ता ने सोमवार को बयान में कहा था कि दिल्ली में कम दृश्यता की स्थिति के कारण उड़ान को मुंबई की ओर मोड़ दिया गया. उन्होंने कहा, 'हम अपने ग्राहकों से ईमानदारी से माफी मांगते हैं और फिलहाल घटना की जांच कर रहे हैं. हम भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे.'
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)