MotoGP ने गलत नक्शा दिखाने के लिए मांगी माफी, J&K और लद्दाख को भारत के मैप से दिखाया था अलग

भारत में आयोजित हो रही सबसे बड़ी मोटरसाइकिल रेस MotoGP के शुक्रवार को शुरुआती अभ्यास सत्र के दौरान लाइव स्ट्रीम में भारत का विवादित नक्शा प्रसारित किया गया. नक्शे में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को नहीं दिखाया गया था.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

भारत में पहली MotoGP Bharat (मोटोजीपी भारत) रेस रविवार 24 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Circuit) में होने वाली है. मुख्य कार्यक्रम से पहले शुक्रवार को सभी सवारों के लिए पहला अभ्यास सत्र (FP1) आयोजित किया गया था. हालांकि, FP1 के प्रसारण के दौरान टीवी पर भारत का गलत नक्शा दिखाने का मामला सामने आया है. इससे उन प्रशंसकों ने इसकी जमकर आलोचना की जो देश के अभिन्न हिस्सों, खासतौर पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को नक्शे से हटाए जाने से नाराज थे. लोगों ने जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है. मोटोजीपी ने इस गंभीर गलती के लिए भारतीय प्रशंसकों से माफी मांगी है. संगठन ने साफ किया कि उसका इरादा मेजबान देश के लिए समर्थन और सराहना के अलावा कुछ भी व्यक्त करना नहीं था.

MotoGP Bharat ने अपने औपचारिक माफीनामे में कहा, "हम मोटोजीपी प्रसारण के हिस्से के रूप में पहले दिखाए गए मैप के लिए भारत में अपने प्रशंसकों से माफी मांगना चाहते हैं. अपने मेजबान देश के लिए समर्थन और प्रशंसा के अलावा कोई भी बयान देना हमारा इरादा नहीं है. हम आपके साथ इंडियनऑयल ग्रैंड प्रिक्स ऑफ इंडिया का आनंद लेने में सक्षम होने के लिए उत्साहित हैं. हमें बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट का पहला अनुभव बहुत पसंद आ रहा है.''

दरअसल, भारत में आयोजित हो रही सबसे बड़ी मोटरसाइकिल रेस मोटोजीपी के शुक्रवार को शुरुआती अभ्यास सत्र के दौरान लाइव स्ट्रीम में भारत का विवादित नक्शा प्रसारित किया गया. नक्शे में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को नहीं दिखाया गया था. 

Advertisement
एमएमएससीआई (भारतीय मोटर स्पोर्ट्स क्लबों के महासंघ) अध्यक्ष अकबर इब्राहिम बीआईसी के रेस कंट्रोल रूम में बैठे हुए थे जब यह शर्मनाक चूक हुई. इब्राहिम ने कहा, ‘‘मोटोजीपी टीवी द्वारा भारतीय ग्रां प्री के प्रसारण के दौरान भारत का गलत नक्शा दिखाया गया जो बेहद अफसोसजनक है. हम जानते हैं कि मोटोजीपी इसके लिए सार्वजनिक माफी जारी कर चुका है.''

इब्राहिम ने कहा, ‘‘एफएमएससीआई अपने मोटोस्पोर्ट्स मान्यता प्राप्त इकाईयों को परामर्श देता है कि उन्हें भारतीय नक्शे और भारतीय तिरंगे को दिखाने में बहुत सतर्कता बरतनी चाहिए और इसे सही से दिखाना चाहिए. '' भारत फॉर्मूला वन रेस 2013 के बाद पहली बार इस स्तर के मोटो रेस की मेजबानी कर रहा है.

Advertisement

शुक्रवार को मोटो 2, मोटो 3 और मोटो जीपी के रेसर अभ्यास करेंगे जबकि क्वालीफाइंग मुकाबले शनिवार को होंगे. मुख्य रेस रविवार को होगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Shardiya Navratri 2024: Delhi के CR Park में दुर्गा पूजा का उत्साह | City Centre
Topics mentioned in this article