इस साल औसत से कम दर्ज हुई मॉनसून की बारिश, बिहार में 25% तो झारखंड में 35% तक की कमी

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून रेनफॉल औसत से 27% कम और गंगीय पश्चिम बंगाल में औसत से 27% कम रही. बिहार में औसत से 25% कम बारिश दर्ज़ की गई है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

इस साल एक जून से 28 अगस्त के बीच मॉनसून की बारिश औसत से 8% कम रही है. मौसम विभाग की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक कृषि के दृष्टिकोण से अहम देश के कई राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सीजन के दौरान औसत से काफी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

एनडीटीवी से बातचीत में मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा, "आज देश में मॉनसून कमजोर फेज में है. देश के अधिकतर हिस्सों में अभी मॉनसून कमजोर है. तमिलनाडु और केरल में कुछ जगहों पर अगले कुछ दिन भारी बारिश का पूर्वानुमान है, लेकिन देश के बाकी हिस्सों में अगले कुछ दिनों में मॉनसून के कमजोर रहने का पूर्वानुमान है."

मौसम विभाग के मुताबिक कमज़ोर बारिश की वजह से केरल में 1 जून से 28 अगस्त, 2023 के बीच मॉनसून रेनफॉल इस साल औसत से 48% कम रिकॉर्ड किया गया है, जो देश में सबसे कम है. झारखण्ड में औसत से 35% कम, रायलसीमा में 30% कम और कर्नाटक में अब तक मॉनसून सीजन के दौरान औसत से 29% कम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून रेनफॉल औसत से 27% कम और गंगीय पश्चिम बंगाल में औसत से 27% कम रही. बिहार में औसत से 25% कम बारिश दर्ज़ की गई है, जबकि मध्य महाराष्ट्र में बारिश 21% औसत से कम रही है.

अब देखना महत्वपूर्ण होगा कि अगले कुछ हफ़्तों में मॉनसून की दिशा और दशा क्या रहती है. ज़ाहिर है, अगर मॉनसून की बारिश में सुधार नहीं हुआ तो मॉनसून रेनफॉल की कमी देश के कुछ राज्यों में और बढ़ सकती है.

Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: Season 1 का हुआ भव्य समापन
Topics mentioned in this article