बंगाल की खाड़ी में बढ़ी मौसमी हलचल, IMD का इन राज्‍यों में भारी बारिश का अनुमान, जानें अपने यहां का हाल

मौसम विभाग ने देश के 5 राज्‍यों में आज भारी बार‍िश का अनुमान जताया है. IMD ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली :

भारी बारिश (Heavy Rain) से जूझ रहे देश के कई राज्‍यों को आज भी राहत नहीं मिलेगी. बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब अवदाब (डिप्रेशन) में बदलने जा रहा है. इसके चलते पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, अवदाब कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 270 किलोमीटर, गोपालपुर (ओडिशा) से 210 किलोमीटर और दक्षिण दीघा (पश्चिम बंगाल) से 370 किलोमीटर दूर स्थित है.  

मौसम विभाग का अनुमान है कि तटीय आंध्र प्रदेश में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है और कुछ स्‍थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना भी जताई है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के दक्षिणी क्षेत्र में आज भारी बारिश की संभावना है. यहां के उत्तरी भागों में 9-10 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान है. 

मौसम विभाग ने 8-9 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. गंगीय पश्चिमी बंगाल में 9-10 सितंबर को हल्की से मध्यम वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है जो 12 सितंबर तक जारी रहेगी. इसके साथ ही 10-11 सितंबर को झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं 9 और 12 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकत है. 

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक ओडिशा में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने राज्य के पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. इन जिलों के कई  हिस्सों में पहले से ही बारिश हो रही है. साथ ही मछुआरों को 11 सितंबर तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. 

झारखंड, छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना 

बुलेटिन में कहा गया है कि सोमवार को मौसमी प्रणाली के ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने तथा गहन अवदाब में तब्दील होने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि सोमवार दोपहर तक पुरी और दीघा के बीच तटों को पार करने के बाद इसके अगले दो दिन में झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है. 

इसके प्रभाव से ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई और कोरापुट जिले के कुंद्रा और बोइपारीगुडा ब्लॉक सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि दोनों ब्लॉक के निचले इलाके जलमग्न हैं और कई एकड़ भूमि पर फसलें प्रभावित हुई हैं. उन्होंने बताया कि पानी के सड़क से ऊपर बहने के कारण कुंद्रा ब्लॉक का दीघापुर संपर्क कटा हुआ है और प्राधिकरण ने अतिरिक्त पानी निकालने के लिए मचकुंड बांध के दो द्वार खोल दिए हैं. 

Advertisement

भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान 

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को पुरी, जगतसिंहपुर, खुर्दा, कटक, ढेंकनाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (सात से 20 सेंटीमीटर) और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (20 सेंटीमीटर से अधिक) होगी. 

मौसम विभाग ने इन पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. सोमवार के लिए गंजाम, कोरापुट, कंधमाल, बोलांगीर, बारगढ़, बौध, सोनपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, संबलपुर, अंगुल और नयागढ़ जिलों के लिए ‘ओरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. 

Advertisement

प्राधिकारियों ने गजपति, रायगड़ा, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, देवगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर और भद्रक जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट' (अद्यतन जानकारी से अवगत रहें) जारी किया है. 

65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं 

आईएमडी ने मंगलवार और बुधवार को भी राज्य के कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया है. साथ ही कहा है कि अवदाब के प्रभाव के कारण बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक की तेज सतही हवाओं के साथ तूफानी मौसम है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: जिस मोसाद का नाम पेजर-वॉकी टॉकी बम धमाकों में आ रहा है, उसके बदले की कहानी
Topics mentioned in this article