जल्द खुलने जा रही है 'मोदी गैलेरी', भारत द्विवार्षिक प्रदर्शनी 31 मार्च तक रहेगी जारी

भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक आयोजन में अलंकृत दरवाजों से लेकर शानदार प्राचीन मंदिरों और विरासत बावड़ियों से लेकर कपड़ों के शानदार डिजाइन तक को प्रदर्शित किया गया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी स्थित लाल किले के परिसर में आयोजित विभिन्न विषयों पर सात प्रदर्शनी मार्च के अंत तक जारी रहेंगी जबकि इसी महीने प्रधानमंत्री संग्रहालय में यहां ‘मोदी दीर्घा' का उद्घाटन हो सकता है. इसके अलावा इस साल संस्कृति से संबंधित कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम होंगे.

अधिकारियों ने बताया कि लाल किले में भारत द्विवार्षिक कार्यक्रम का समापन हो गया है जबकि 31 मार्च तक प्रदर्शन जारी रहेगी जिसके लिए ब्रिटिश काल की तीन बैरक में विभिन्न विषयों पर केंद्रित सात मंडप स्थापित किए गए हैं.

भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक आयोजन में अलंकृत दरवाजों से लेकर शानदार प्राचीन मंदिरों और विरासत बावड़ियों से लेकर कपड़ों के शानदार डिजाइन तक को प्रदर्शित किया गया है.

इसी के साथ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल की महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रदर्शित करने वाली एक अलग दीर्घा आगंतुकों के लिए 16 जनवरी से खुल सकती है.

अयोध्या में राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा से कुछ दिन पहले यहां ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय' के भूतल पर ‘मोदी दीर्घा' खुल रही है.

प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय (पीएमएमएल) की कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि नई दीर्घा का काम तकरीबन पूरा हो चुका है. उन्होंने कहा, “ हमें उम्मीद है कि आगंतुक 16 या 17 जनवरी से आना शुरू कर देंगे.”

नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) सोसाइटी का नाम 2023 में बदलकर पीएमएमएल कर दिया गया था. गुज़रा साल भी संस्कृति मंत्रालय के लिए खासा व्यस्त रहा था. 2023 में देश के अलग-अलग हिस्सों में जी20 संस्कृति ट्रैक कार्यक्रम हुए थे जिनका समापन वाराणसी में मंत्री स्तरीय बैठक के साथ हुआ था. भारत को एक दिसंबर 2022 को जी20 की अध्यक्षता एक साल के लिए मिली थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- सरकार आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के विकास के लिए प्रतिबद्ध: पीएम मोदी

ये भी पढ़ें- देश में कोविड के 605 नए मामले मिले, चार संक्रमितों की हुई मौत

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article