धंसते जोशीमठ का आज दौरा करेंगे रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, CM धामी ने कल देर शाम की उच्चस्तरीय बैठक

जोशीमठ को इसलिए भी अहम माना जाता है क्योंकि यहां से 90 किलोमीटर की दूरी पर चीन की सीमा लगी है. इसलिए राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्टा का ये दौरा खास माना जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
उत्तराखंड का मशहूर कस्बा जोशीमठ लगातार धंसता जा रहा है.
नई दिल्ली:

रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट आज उत्तराखंड के धंसते जोशीमठ कस्बे का दौरा करेंगे. जहां वो इस धंसते पहाड़ी कस्बे के मौजूदा हालातों का जायजा लेंगे. जानकारी के मुताबिक वहां पर रक्षा राज्यमंत्री राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और वैज्ञानिको की टीम के साथ हालात की समीक्षा करेंगे. रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट सुबह 11 बजे आर्मी के ब्रिगेड हेडक्वार्टर जाएंगे और  सेना- बीआरओ के अधिकारियों से मीटिंग करेंगे. रक्षा राज्यमंत्री उन स्थानीय लोगों से भी मुलाकात करेंगे जिनके घरों में दरार आ गई हैं.

रक्षा राज्यमंत्री का दौरा इसलिए भी बेहद खास माना जा रहा है कि यहां से मात्र 90 किलोमीटर की दूरी पर चीन से लगी सीमा है. साथ ही सेना की ब्रिगेड भी है जो वास्तविक नियंत्रण रेखा पर निगरानी करती है. जोशीमठ में आईटीबीपी की एक बटालियन भी तैनात है. औली और आस पास के तमाम सीमा रेखा की निगरानी सेना और आईटीबीपी मिलकर करती है. पिछले साल ही इंडियन आर्मी ने अमेरिकी सेना के साथ एक बड़ा युद्ध अभ्यास किया था जिसको लेकर चीन ने  विरोध जताया था.

जोशीमठ लगातार धंसता जा रहा है, जिससे इस जगह का अस्तित्व ही खतरे में नजर आ रहा है. कल देर शाम को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उच्चस्तरीय बैठक की. मुख्यमंत्री आवास में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) के अधिकारियों एवं सदस्यों ने भेंट कर जोशीमठ भू धंसाव से उत्पन्न स्थिति के बाद राहत एवं बचाव कार्यों के संबंध में विस्तृत चर्चा की. सरकार युद्ध स्तर पर आपदा पीड़ितों की मदद करने के साथ ही पीड़ित परिवारों को हर संभव आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पूर्ण समर्पण भाव के साथ कार्य कर रही है.

इस दौरान उन्होंने जोशीमठ क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थिति एवं भू धंसाव के कारणों की जांच तथा आपदा राहत में केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया. एनडीएमए के अधिकारियों से राज्य के अन्य शहरों की धारण क्षमता के आकलन हेतु आवश्यक वैज्ञानिक शोध एवं परीक्षण में सहयोग की अपेक्षा की. सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक टीम सोमवार को मुआवजे के लिए भवनों को हुए नुकसान का जायजा लेने जोशीमठ पहुंची थी. टीम आज ही अपनी समीक्षा रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप देगी. 

ये भी पढ़ें : "सभी सुरक्षित हैं...": मॉस्को-गोवा फ्लाइट में बम होने की खबर पर रूसी दूतावास

ये भी पढ़ें : "डिंपल के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी बर्दाश्त नहीं.."; बीजेपी नेताओं की छींटाकशी पर शिवपाल यादव

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Britain में Conservative Party के कई बड़े नेताओं को करना पड़ा हार का सामना