मौसम विभाग ने इन राज्य में जताई बारिश की संभावना, पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी में भारी वर्षा देखी गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 5-6 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. सप्ताह के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, झारखंड और ओडिशा में छिटपुट से लेकर मध्यम वर्षा हो सकती है. जबकि अगले एक सप्ताह के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. 

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी में अत्यधिक भारी वर्षा देखी गई है.

पूर्वोत्तर भारत में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने सोमवार को नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश का अनुमान जताया है. वहीं सिक्किम में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में भूस्खलन हुआ है और राज्य के उत्तरी हिस्से का प्रवेशद्वार माने जाने वाले पुराने ‘रंग-रंग' पुल को भी काफी नुकसान पहुंचा. आईएमडी ने सिक्किम में अगले दो दिन के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी करके भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई थी.

पश्चिम बंगाल में बारिश से जनजीवन प्रभावित

हाल ही में पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन आंशिक रूप से प्रभावित हुआ. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन पश्चिम बंगाल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की और उसके बाद चार दिनों तक छिटपुट से लेकर भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

Advertisement

मौसम विभाग ने दार्जीलिंग, कलिमपोंग, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों में एक-दो स्थानों पर शुक्रवार की सुबह तक बहुत भारी बारिश से मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी भी दी थी.

Featured Video Of The Day
Suicide का गलत फैसला क्यों ले रहे लोग? | NDTV India