दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए MDC 100 मलबा संग्रहण केंद्र करेगी स्थापित

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में वायु प्रदूषण में निर्माण गतिविधियों का बड़ा योगदान है. एमसीडी ने एक बयान में कहा, ‘‘इस मुद्दे को हल करने के लिए एमसीडी ने ए-पीएजी और सी एंड डी संयंत्र के सहयोग से, दिल्ली क्षेत्र में मलबा संग्रहण बिंदु स्थापित किए हैं.’’

Advertisement
Read Time: 5 mins
दिल्ली में वायु प्रदूषण में निर्माण गतिविधियों का बड़ा योगदान है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) प्रदूषण को कम करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में 100 मलबा संग्रहण केंद्र स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. एमसीडी ने एक बयान में कहा कि इन मलबा संग्रहण केंद्रों में से 35 पहले से ही विभिन्न क्षेत्रों में चालू हैं, अन्य 49 ऐसे केंद्रों के लिए दिल्ली में विभिन्न स्थानों की पहचान की गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में वायु प्रदूषण में निर्माण गतिविधियों का बड़ा योगदान है. एमसीडी ने एक बयान में कहा, ‘‘इस मुद्दे का हल करने के लिए एमसीडी ने ए-पीएजी और सी एंड डी (निर्माण और विध्वंस) संयंत्र के सहयोग से, दिल्ली क्षेत्र में मलबा संग्रहण बिंदु स्थापित किए हैं.''

Advertisement

एमसीडी ने प्रारंभिक चरण में पश्चिम क्षेत्र के 10 वार्ड में एक पायलट परियोजना चलाई, जिसमें तीन समर्पित संग्रह स्थल स्थापित किए गए. बयान में कहा गया है कि इस पहल के उल्लेखनीय परिणाम मिले, जिससे मलबे के अवैध निपटान में 46 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी आई है.

अधिकारियों ने कहा कि इसका विस्तार करते हुए एमसीडी वर्तमान में लगभग 100 ऐसे संग्रह बिंदु स्थापित करने की प्रक्रिया में है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत
Topics mentioned in this article