‘सेंगोल’ विवाद पर मायावती ने समाजवादी पार्टी को घेरा, बोलीं ये बात

सपा सांसद आर के चौधरी ने कहा कि संसद भवन में जहां स्पीकर बैठते हैं, बीजेपी सरकार ने वहां सेंगोल स्थापित कर दिया. सेंगोल का हिंदी अर्थ है राजदंड़, जिसका मतलब है राजा का डंडा. इसलिए संसद भवन से सेंगोल को हटाना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
सपा सांसद ने संसद से सेंगोल हटाने की मांग की
लखनऊ:

समाजवादी पार्टी सांसद आर के चौधरी ने हाल ही में संसद से सेंगोल हटाने की मांग कर एक नयी बहस छेड़ दी. जिस पर समाजवादी पार्टी बीजेपी के निशाने पर आ गई. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद आर. के. चौधरी द्वारा संसद में ‘सेंगोल' की स्थापना का विरोध किए जाने को लेकर सपा पर निशाना साधा है. मायावती ने कहा कि बेहतर होता कि अगर समाजवादी पार्टी देश के कमजोर और उपेक्षित वर्गों के हित में केंद्र सरकार को घेरती.

सेंगोल विवाद पर मायावती की सपा को नसीहत

बसपा अध्यक्ष मायावती ने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर कहा कि सेंगोल को संसद में लगाना या नहीं लगाना, इस पर बोलने के साथ-साथ सपा के लिए यह बेहतर होता कि यह पार्टी देश के कमजोर एवं उपेक्षित वर्गों के हितों में तथा आम जनहित के मुद्दों को भी लेकर केंद्र सरकार को घेरती. सच्चाई यह है कि यह पार्टी (सपा) अधिकांश ऐसे मुद्दों पर चुप ही रहती है. सरकार में आने पर कमजोर वर्गों के खिलाफ फैसले भी लेती है. इनके महापुरुषों की भी उपेक्षा करती है. इस पार्टी के सभी हथकंडों से जरूर सावधान रहें.

अचानक से सेंगोल पर क्यों छिड़ी बहस

मोहनलालगंज सीट से सपा सांसद आर. के. चौधरी ने संसद भवन में ‘सेंगोल' स्थापित किए जाने का विरोध करते हुए इस सिलसिले में प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को एक पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने ‘सेंगोल' को राजशाही का प्रतीक बताते हुए उसके स्थान पर संविधान की विशाल प्रति स्थापित करने की मांग की थी. गौर करने वाली बात ये है कि चौधरी बसपा के संस्थापक सदस्य भी रह चुके हैं.

सेंगोल हटाने की मांग पर अखिलेश ने कही ये बात

अखिलेश यादव ने कहा कि हमारे सांसद इसलिए कह रहे होंगे कि जब पहली बार इसे स्थापित किया गया तो तब पीएम ने इसे प्रणाम किया था. लेकिन शपथ लेते हुए इस बार भूल गए, इसलिए ये याद दिलाने के लिए हमारे सांसद ने पत्र लिखा. वहीं सेंगोल पर मेरी राय वही है, जो मैंने अपनी एक्स पोस्ट में जाहिर की थी. आप चाहे तो मेरे अर्काइव से निकालकर उसे हर चैनल पर चला सकते हैं.

ये भी पढ़ें : संसद से सेंगोल हटाकर संविधान रखा जाए- सपा सांसद ने छेड़ी नई बहस

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Letter To Speaker OM Birla: भाषण के हटाए गए अंश रिकॉर्ड में शामिल करें, राहुल की अपील