मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022: कांग्रेस अपना रही असम मॉडल, छह पार्टियों के साथ गठबंधन 

कांग्रेस ने लेफ्ट सहित छह राजनीतिक दलों के साथ एक महागठबंधन बनाया है. इसमें कांग्रेस, भाकपा, सीपीएम, आरएसपी, फॉरवर्ड ब्लॉक और जनता दल सेक्युलर शामिल हैं और इस गठबंधन का न्यूनतम साझा कार्यक्रम होगा. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
असम चुनावों के दौरान कांग्रेस ने 10 पार्टियों का महागठबंधन बनाया था. (फाइल फोटो)
गुवाहाटी:

कांग्रेस (Congress) ने मणिपुर (Manipur) में अपने असम मॉडल का अनुसरण किया है, जहां अगले महीने चुनाव होने हैं. कांग्रेस ने लेफ्ट सहित छह राजनीतिक दलों के साथ एक महागठबंधन बनाया है. गठबंधन के नाम की जल्द ही घोषणा की जाएगी. इसमें कांग्रेस, भाकपा, सीपीएम, आरएसपी, फॉरवर्ड ब्लॉक और जनता दल सेक्युलर शामिल हैं और इस गठबंधन का न्यूनतम साझा कार्यक्रम होगा. पिछले साल असम चुनावों के दौरान कांग्रेस ने 10 पार्टियों का महागठबंधन बनाया था, इसे महाजोत कहा था. लेकिन पार्टी का यह  प्रयोग बहुत सफल नहीं रहा था, गठबंधन ने राज्य की 126 सीटों में से केवल 50 सीटें जीतीं थी. मणिपुर में इस गठबंधन के जरिये भाजपा को कड़ी टक्कर देने की उम्मीद की जा रही है. 

Advertisement

इसे 'मणिपुर के लिए खुशी का दिन' बताते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस के ओकराम इबोबी सिंह ने कहा, 'यह गठबंधन विधानसभा चुनावों के लिए बनाया गया है, हम छह समान विचारधारा वाले धर्मनिरपेक्ष दल चुनाव लड़ने के लिए एक साथ आए हैं.'

सिंह  ने कहा कि मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के विपरीत इस गठबंधन का एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम होगा. सिंह मणिपुर के 2002 से 2017 तक रिकॉर्ड 15 वर्षों के लिए मुख्यमंत्री थे.

Advertisement

Manipur Polls: कांग्रेस, BJP को नेताओं के पाला बदलने का 'डर', दिलाई जाएगी 'वफादारी की सौगंध' 

भाकपा के राज्य सचिव सतिन कुमार ने कहा, 'राज्य चुनावों के लिए हमने यह गठबंधन बनाया है, क्योंकि इस भूमि पर एक अलोकतांत्रिक, असंवैधानिक, सांप्रदायिक पार्टी सत्ता में है. उसने मजदूर वर्ग के खिलाफ काम किया है, इसलिए यह समय है कि भाजपा को हराने के लिए धर्मनिरपेक्ष दल शामिल हों.' मणिपुर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नमिरकपम लोकेन सिंह ने कहा कि पार्टियां राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा को हराने के लिए आश्वस्त हैं.

Advertisement

पार्टियों ने फैसला किया है कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में भाकपा अकेले ही अपना उम्मीदवार उतारेगी और अधिकांश अन्य सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी. काकचिंग में दोनों पार्टियों के बीच दोस्ताना मुकाबला होगा, क्योंकि दोनों ही इस सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुके हैं. कुछ अन्य सीटों पर भी दोस्ताना लड़ाई होगी, क्योंकि कुछ सहयोगी दलों ने पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

Advertisement

Republic Day 2022 : PM मोदी की पोशाक में दिखी चुनावी राज्य उत्तराखंड और मणिपुर की झलक

कांग्रेस ने चुनाव के लिए अपने 40 उम्मीदवारों की सूची पहले ही घोषित कर चुकी है, वहीं भाकपा ने दो उम्मीदवारों की घोषणा की है. बता दें कि मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा. मतगणना 10 मार्च को होगी. 

Advertisement

VIDEO: एक मिनट में 109 पुश-अप के साथ मणिपुर के युवा ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड | पढ़ें

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: 11 दिन में बिहार में 5 पुल गिर गए | Khabron Ki Khabar | NDTV India