महाराष्ट्र, झारखंड में चुनाव की तारीखों का आज ऐलान कर सकता है चुनाव आयोग

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटे हैं. वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तो झारखंड में 5 जनवरी 2025 को पूरा होना है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
दिल्ली:

महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तारीखों का आज ऐलान (Maharashtra-Jharhand Election Dates Announce Today) हो सकता है. चुनाव आयोग आज दोनों ही राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इस साल महाराष्ट्र में एक चरण और झारखंड में 2 या 3 चरण में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है. निर्वाचन आयोग आज यानी मंगलवार को दोपहर साढ़े तीन बजे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर सकता है.महाराष्ट्र का मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है.

कितने चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव?

2019 में महाराष्ट्र में एक चरण में जबकि झारखंड में पांच चरण में चुनाव हुए थे.  इस बार महाराष्ट्र में एक चरण में जबकि झारखंड में 2 या 3 चरणों में मतदान होने की संभावना है. हालांकि 2019 में दोनों ही राज्यों में अलग-अलग चुनाव हुए थे. महाराष्ट्र चुनाव हरियाणा के साथ हुआ था, जबकि झारखंड का चुनाव दिसंबर में हुआ था.

महाराष्ट्र-झारखंड में कितनी सीटों पर चुनाव?

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटे हैं. वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तो झारखंड में 5 जनवरी 2025 को विधानसभा का कार्यकाल पूरा होना है. वहीं 50 सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं. यही वजह है कि आज चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान कर सकता है.

चुनाव आयोग की टीम ने किया था झारखंड दौरा

 मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में टीम पिछले दिनों झारखंड दौरे पर पहुंची थी. आयोग की टीम ने सभी दलों से चुनाव पर फीडबैक भी लिया था. राज्य के नेताओं ने दीवाली, छठ के साथ ही राज्य गठन का हवाला देते हुए 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने का की अपील आयोग की टीम से की थी. 

आज खत्म हो सकता है चुनाव की तारीखों का इंतजार?

बीजेपी, कांग्रेस, शिवसेना, झारखंड मुक्तु मोर्चा  समेत सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. राज्यों में बैठकों का दौर जारी है. अब इंतजार है तो सिर्फ चुनाव की तारीखों का. यह इंतजार आज खत्म हो सकता है.

Featured Video Of The Day
Baba Siddique हत्या कांड ने दिलाई मुंबई में Dawood Ibrahim वाले काले दौर की याद