मुंबई का 'राजा' कौन, 23 नवंबर को होगा ऐलान, क्या बन रहे समीकरण

हाल की चुनानों को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है कि शिवसेना शिंदे गुट को मुंबई की सीटों पर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं शिवसेना यूबीटी को यहां ज्यादा दिक्कतों का सामना करना नहीं पड़ेगा. 

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे.
नई दिल्ली:

Maharashtra assembly election 2024: महाराष्ट्र में चुनावों का ऐलान हो चुका है. 23 नवंबर को चुनाव परिणाम आना है. राज्य में मुख्य रूप से दो गठबंधन चुनाव में ताल ठोंक रहे हैं. एक का नाम महायुति और दूसरा महाविकास आघाड़ी (एमवीए). महायुति में बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी, बीवीए, पीजेपी, मनसे, आरपीआई, आरएशपी, पीडब्ल्यूपीआई और जेएसएस  शामिल हैं. वहीं एमवीए में कांग्रेस, एनसीपी शरदपवार, माकपा, एसपी, एसडब्ल्यूपी और शिवसेना उद्धव ठाकरे शामिल हैं. दोनों ही गठबंधनों को अपने अपने प्रत्याशियों की घोषणा करने से पहले सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय करना है. जल्दी ही प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी. ऐसे में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की सीटों पर सभी की नजरें लगना जरूरी हो जाता  है. मुंबई से राज्य की विधानसभा के लिए 36 सीटें हैं और जो भी दल या गठबंधन यहां पर अपना राज स्थापित करता है उसका विधानसभा में दबदबा होना तय माना जाता है. 

 लोकसभा चुनाव का क्या है इशारा

2024 के लोकसभा चुनाव के हिसाब से देखा जाए तो मुंबई की 36 सीटों में से 20 पर एमवीए को फायदा दिख रहा है जबकि 16 पर महायुति को फायदा दिख रहा है. मुंबई की सीटों पर दोनों गठबंधनों में बड़े दलों की ही चलने वाली है. महायुति में शिवसेना और बीजेपी में ही ज्यादा सीटें आएंगे. इस गठबंधन से आरपीआई ही अकेला ऐसा दल होगा जो मुंबई की सीटों पर महायुति में दावा करेगा. उधर, एमवीए में भी शिवसेना और कांग्रेस में ही मुंबई की 36 सीटों के लिए ज्यादा माथापच्ची होगी. यहां पर भी समाजवादी पार्टी के हिस्से में इक्क-दुक्का सीट आ सकती है. 

किसका कैसा रहा है प्रदर्शन

यहां पर कांग्रेस और शिवसेना चाहेगी कि दोनों ही दल अच्छा प्रदर्शन करें जबकि बीजेपी की कोशिश होगी कि वह अपना पुराना 16 सीटों पर जीत वाला प्रदर्शन दोहराए. यहां पर शिवसेना और शिवसेना यूबीटी दोनों में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. दोनों ही अपने को मुंबई का बादशाह बताते हैं और इस बार के चुनाव में साफ हो जाएगा कि मुंबई का किसकी है . लोकसभा चुनाव में शिंदे वाली शिवसेना ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था और केवल एक सीट पर जीत दर्ज की थी जबकि शिवसेना यूबीटी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था और तीनों पर जीत दर्ज की थी. ऐसे में शिवसेना यूबीटी के हौसले बुलंद हैं. 

Advertisement

किसे होगी दिक्कत

हाल की चुनानों को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है कि शिवसेना शिंदे गुट को मुंबई की सीटों पर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं शिवसेना यूबीटी को यहां ज्यादा दिक्कतों का सामना करना नहीं पड़ेगा. 

Advertisement

जानकारों का कहना है कि हाल के संपन्न लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी फैक्टर भी काफी अहम था, जो विधानसभा के चुनाव में ज्यादा असर नहीं डालेगा. ऐसे में राज्य में शिंदे शिवसेना को मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी. 

Advertisement

2019 में कैसी रही थी स्थिति

2019 के विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो उस समय बीजेपी और शिवसेना एक साथ चुनाव में गठबंधन में उतरे थे. मुंबई की 19 सीटों पर शिवसेना लड़ी थी और 14 में जीत दर्ज की थी. बीजेपी ने मुंबई की 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 16 में जीत दर्ज की थी. कांग्रेस ने 29 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे और केवल 4 नेता विधानसभा तक पहुंच पाए थे. एनसीपी ने कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. एनसीपी के खाते में मुंबई की 6 सीटें आई थी जिसमें से केवल एक पर वह जीत दर्ज कर पाई थी. ऐसा माना जा रहा है कि एमवीए में शिवसेना यूबीटी को मुंबई से ज्यादा सीटें मिलेंगी. 

Advertisement

मुंबई की 36 सीटें
मुंबई की 36 सीटें इस प्रकार हैं. बोरिवली, दहिसर, मगाथाणे, मुलुंड, विक्रोली, भांडुप वेस्ट, जोगेश्वरी ईस्ट, ढिंडोसी, कांदिवली ईस्ट, चरकोप, मलाड वेस्ट, गोरेगांव, वरसोवा, अंधेरी वेस्ट, अंधेरी ईस्ट,  विलेपार्ले, चांदिवली, घाटकोपर वेस्ट, घाटकोपर ईस्ट, मानखुर्द शिवाजी नगर, अनुशक्ति नगर, चेंबुल, कर्ला (एससी), कलीना, वांद्रे ईस्ट, वाद्रे वेस्ट, धारावी (एससी), सियो कोलीवाडा, वडाला, माहिम, वर्ली, शिवाडी, भायकुला, मालाबार हिल्स, मुंबादेवी, कोलाबा.

2019  में कौन जीता था ये सीटें

इन सीटों पर 2019 के चुनाव में किस पार्टी का कौन सा प्रत्याशी जीता था. आइए इसे देखते हैं.  बोरीवली में बीजेपी के सुनील दत्तात्रय राणे, दहिसर सीट पर बीजेपी के अशोक चौधरी, मगाथाणे सीट पर शिवसेना के प्रकाश सुर्वे, मुलुंड सीट पर बीजेपी के चंद्रकांत मिहिर, विक्रोली सीट पर  शिवसेना के राजाराम राउत, भांडुप वेस्ट सीट पर शिवसेना के रमेश गजानन कोरगांवकर, जोगेश्वरी ईस्ट सीट पर शिवसेना के रवींद्र वाइकर, डिंडोसी सीट पर शिवसेना के सुनील प्रभु,कांदिवली ईस्ट टीस पर बीजेपी अतुल भाटखलकर, चारकोप सीट पर बीजेपी योगेश सागर, मलाड वेस्ट पर कांग्रेस के असलम शेख, गोरेगांव सीट पर बीजेपी की विद्या ठाकुर, वर्सोवा सीट पर बीजेपी की डॉ भारती लावेकर, अंधेरी वेस्ट सीट पर बीजेपी के अमित सातम, अंधेरी ईस्ट पर शिवसेना के रमेश लटके, विले पार्ले सीट पर बीजेपी की अलावनी पराग, चांदीवली सीट पर शिवसेना के दिलीप लांदे, घाटकोपर वेस्ट सीट पर बीजेपी के राम कदम, घाटकोपर ईस्ट सीट पर बीजेपी के पराग शाह, मानखुर्द शिवाजी नगर सीट पर समाजवादी पार्टी के अबु आजमी, अनुशक्ति नगर सीट पर एनसीपी के नवाब मलिक, चेंबुर सीट पर शिवसेना के प्रकाश फटेरपेकर, कुर्ला सीट पर शिवसेना के मंगेश कुदालकर, कलीना सीट पर शिवसेना के संजय पोटनिस, वांद्रेस ईस्ट पर कांग्रेस के बाबा सिद्दीकी, वांद्रे वेस्ट सीट पर बीजेपी के आशीष शेलार, धारावी सीट पर कांग्रेस के एकनाथ गायकवाड, सियोन कोलीवाडा सीट पर बीजेपी के कैप्टन तमिल सेल्वन, वडाला सीट पर बीजेपी के नीलकंठ कोलंबकर, माहिम सीट पर शिवसेना के सदा सरवानकर, वर्ली सीट पर शिवसेना के आदित्य ठाकरे, शिवाड़ी सीट पर शिवसेना के अजेय चौधरी, भायकला सीट पर शिवसेना की यामिनी जाधव, मालाबार हिल सीट पर बीजेपी के मंगल लोढ़ा, मुंबा देवी सीट पर  कांग्रेस के अमिन पटेल और कोलाबा सीट पर बीजेपी के राहुल नार्वेकर जीते थे.

StateConstituency nConstituencyRegionWinning CandidateParty
Maharashtra13152BorivaliMumbaiSunil Dattatraya RaneBJP
Maharashtra13153DahisarMumbaiChaudhary Manisha AshokBJP
Maharashtra13154MagathaneMumbaiPrakash Rajaram SurveSS
Maharashtra13155MulundMumbaiKotecha Mihir ChandrakantBJP
Maharashtra13156VikhroliMumbaiRaut Sunil RajaramSS
Maharashtra13157Bhandup WestMumbaiRamesh Gajanan KorgaonkarSS
Maharashtra13158Jogeshwari EastMumbaiRavindra Dattaram WaikarSS
Maharashtra13159DindoshiMumbaiSunil PrabhuSS
Maharashtra13160Kandivali EastMumbaiAtul BhatkhalkarBJP
Maharashtra13161CharkopMumbaiYogesh SagarBJP
Maharashtra13162Malad WestMumbaiAslam Ramzanali ShaikhCong
Maharashtra13163GoregaonMumbaiVIDYA JAIPRAKASH THAKURBJP
Maharashtra13164VersovaMumbaiDR. BHARATI LAVEKARBJP
Maharashtra13165Andheri WestMumbaiAmeet Bhaskar SatamBJP
Maharashtra13166Andheri EastMumbaiRamesh LatkeSS
Maharashtra13167Vile ParleMumbaiALAVANI PARAGBJP
Maharashtra13168ChandivaliMumbaiDilip Bhausaheb LandeSS
Maharashtra13169Ghatkopar WestMumbaiRam KadamBJP
Maharashtra13170Ghatkopar EastMumbaiParag ShahBJP
Maharashtra13171Mankhurd ShivajinagarMumbaiAbu Asim AzmiSP
Maharashtra13172Anushakti NagarMumbaiNAWAB MALIKNCP
Maharashtra13173ChemburMumbaiPrakash Vaikunth PhaterpekarSS
Maharashtra13174KurlaMumbaiMangesh KudalkarSS
Maharashtra13175KalinaMumbaiSANJAY GOVIND POTNISSS
Maharashtra13176Vandre EastMumbaiZEESHAN BABA SIDDIQUECong
Maharashtra13177Vandre WestMumbaiADV. ASHISH BABAJI SHELARBJP
Maharashtra13178DharaviMumbaiGaikwad Varsha EknathCong
Maharashtra13179Sion KoliwadaMumbaiCaptain R Tamil SelvanBJP
Maharashtra13180WadalaMumbaiKalidas Nilkanth KolambkarBJP
Maharashtra13181MahimMumbaiSada SarvankarSS
Maharashtra13182WorliMumbaiAaditya Uddhav ThackeraySS
Maharashtra13183ShivadiMumbaiAjay Vinayak ChoudhariSS
Maharashtra13184BycullaMumbaiYamini Yashwant JadhavSS
Maharashtra13185Malabar HillMumbaiMangal Prabhat LodhaBJP
Maharashtra13186MumbadeviMumbaiAmin PatelCong
Maharashtra13187ColabaMumbaiAdv. Rahul Suresh NarwekarBJP

गुटों के क्या होंगे कदम

शिवसेना यूबीटी क्योंकि सरकार से बाहर है तो वह शिवसेना शिंदे को गद्दार, धोखेबाज करार देकर लोगों के बीच सिंपैथी वोट हासिल करना चाहेगी जबकि एकनाथ शिंदे बतौर सीएम अपने द्वारा किए गए कामों को लेकर जनता के बीच जाएंगे. अब यह 23 नवंबर को साफ होगा कि जनता किसकी बात को ज्यादा तरजीह देती है.

Featured Video Of The Day
SCO Summit 2024: S. Jaishankar ने Pakistan और China को दिया कड़ा संदेश