महाराष्ट्र : महायुति में सीटों का बंटवारा फाइनल! जानिए BJP-शिवसेना-NCP कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा

सूत्रों ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस के महा विकास आघाडी (एमवीए) को टक्कर देने के लिए अन्य समुदायों के साथ अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को लामबंद करना चाहती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र में महायुति का सीट बंटवारा अंतिम चरण में है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि 90 फीसदी सीटों का बंटवारा तय हो चुका है. 288 सीटों में से बीजेपी 158 पर लड़ेगी. शिवसेना शिंदे गुट को बीजेपी 70 सीटें देने को तैयार है. वहीं एनसीपी अजित पवार गुट को 50 सीटें दी जाएंगी.

राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने भी सोमवार को कहा कि सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के सहयोगियों के बीच महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों में से लगभग 230 सीटों पर आम सहमति बन बई है. बाकी सीटों पर अंतिम फैसला होने के बाद हम मीडिया को अगले दो से चार दिनों में बता देंगे.

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित शीर्ष नेताओं ने भी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार को पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक की. इसमें प्रदेश में महायुति गठबंधन के तहत सीटों को लेकर भी चर्चा की गई.

महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े समेत कुछ अन्य नेताओं ने इस बैठक में हिस्सा लिया और राज्य में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए अपने प्रचार की रणनीति पर चर्चा की.

अमित शाह और जेपी नड्डा ने देवेंद्र फडणवीस के साथ अलग से भी बैठक की. इन नेताओं के बीच करीब आधे घंटे तक चर्चा हुई. इसमें सीट बंटवारा और अन्य मुद्दों पर बातचीत हुई.

बताया जाता है कि बीजेपी कार्यालय में हुई इस मीटिंग में हर चुनाव क्षेत्र और रीजन को लेकर चर्चा हुई. नेताओं से राय ली गई. जातीय और सामाजिक गणित समेत अन्य मुद्दों को भी ध्यान में रखा गया. कौन से क्षेत्र में एंटी इंकम्बेंसी है और वहां इसको लेकर क्या उपाय निकाला जा सकता है, साथ ही मराठा और ओबीसी वोट बैंक पर भी चर्चा की गई.

16 तारीख को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. उसी दिन उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगेगी.

सूत्रों ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस के महा विकास आघाडी (एमवीए) को टक्कर देने के लिए अन्य समुदायों के साथ अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को लामबंद करना चाहती है.

एमवीए ने इस साल की शुरुआत में हुए लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में 30 सीट जीती थी, जबकि राजग 17 सीट पर सिमट गई थी.

Advertisement
महायुति में अजित पवार की राकांपा, भाजपा और एकनाथ शिंदे की शिवसेना शामिल है. वहीं एमवीए में कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और शरद पवार के नेतृत्व वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) शामिल हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. निर्वाचन आयोग जल्द ही महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

Featured Video Of The Day
Baharich Violence: झंडा हटाने की कोशिश के बाद कैसे फैला तनाव | UP News | City Centre