'महा विकास आघाडी को लोकसभा चुनाव में मिली जीत तो बस शुरुआत है' : उद्धव ठाकरे

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘महा विकास आघाडी के लिए लोकसभा चुनाव की जीत अंत नहीं, बल्कि शुरुआत है.’’ कांग्रेस नेता चव्हाण ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद महाराष्ट्र में सरकार बदलना तय है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मुंबई:

शिवसेना(यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में महा विकास आघाडी (एमवीए) की जीत शुरुआत है, अंत नहीं. उन्होंने विश्वास जताया कि विपक्षी गठबंधन राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव जीतेगा. एमवीए में शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं.

Advertisement

ठाकरे दक्षिण मुंबई में एमवीए के घटक दलों के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, जिसमें राकांपा (एसपी) प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने भी अपनी बात रखी.

तीनों दलों ने इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए एक प्रारंभिक बैठक भी की. ठाकरे ने कहा कि राज्य के लोगों ने दिखा दिया है कि भारतीय जनता पार्टी की अजेयता का मिथक कितना खोखला है.

Advertisement
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘महा विकास आघाडी के लिए लोकसभा चुनाव की जीत अंत नहीं, बल्कि शुरुआत है.'' कांग्रेस नेता चव्हाण ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद महाराष्ट्र में सरकार बदलना तय है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए पवार ने कहा, ‘‘हम एमवीए के वास्ते राजनीतिक माहौल को अनुकूल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हैं.'' हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने 13 सीट जीतीं, जो 2019 में राज्य में जीती गई एकमात्र सीट से काफी बड़ी छलांग है, जबकि शिवसेना (यूबीटी) को नौ और राकांपा(शरदचंद्र पवार) को आठ सीट मिलीं.

Advertisement

महाराष्ट्र में एमवीए का प्रदर्शन बेहतर रहा
लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे में उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली पार्टी को एमवीए के तीनों घटक दलों में सबसे ज्यादा सीट दी गई थीं. कुल 48 लोकसभा सीट में से शिवसेना (यूबीटी) ने 21 सीट पर चुनाव लड़ा, उसके बाद कांग्रेस ने 17 और राकांपा (शरदचंद्र पवार) ने 10 सीट पर चुनाव लड़ा. इसकी तुलना में, सत्तारूढ़ महायुति सिर्फ 17 सीट ही हासिल कर सकी, जबकि भाजपा की सीट की संख्या 23 (जिसे उसने 2019 में जीता था) से घटकर नौ रह गई. एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना ने सात सीट जीतीं, जबकि अजित पवार की अगुवाई वाली राकांपा को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 
मोहन भागवत से योगी आदित्यनाथ की आज होने वाली है बड़ी मुलाकात, क्यों माना जा रहा है इसे महत्वपूर्ण?

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Guyana India Vs England, T20 WC: भारत के पास ऐसा क्या है जो इंग्लैंड के पास नहीं है!