Madhya Pradesh Exit Polls: मध्य प्रदेश में Jan Ki Baat के मुताबिक होगी कांटे की टक्कर

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में मतदान संपन्न हो गया है. अंतिम चरण मे ंगुरुवार को तेलंगाना में आज शाम वोटिंग खत्म हुई. सभी राज्यों में मतदान के बाद अलग-अलग एजेंसियों की तरफ से चुनाव परिणाम को लेकर अनुमान लगाए गए हैं. इन पांचों में सबसे अधिक विधानसभा सीटों वाले राज्य मध्य प्रदेश को लेकर सामने आए Jan Ki Baat के एग्जिट पोल में कांग्रेस102-125 सीटों पर जीत मिल सकती है, जबकि BJP को भी 100-123 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. इन दोनों प्रमुख दलों के अलावा अन्य राजनीतिक दलों को 5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

मध्यप्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं

बताते चलें कि मध्यप्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं और राज्य में एक ही चरण में 17 नवंबर को मतदान करवाया गया था. फिलहाल राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है. 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद हालांकि कांग्रेस की सरकार बनी थी लेकिन विधायकों के द्वारा कमलनाथ सरकार के खिलाफ विद्रोह करने के बाद बीजेपी की राज्य में एक बार फिर सरकार बन गयी थी. इससे पहले 2013, 2008 और 2003 के चुनावों मे बीजेपी को जीत मिली थी. बीजेपी की तरफ से पहले उमा भारती उसके बाद बाबूलाल गौर और पिछले लंबे समय से शिवराज सिंह चौहान सीएम रहे हैं. 

दोनों दलों ने जीत का किया था दावा

इस चुनाव में जहां बीजेपी ने केंद्र की मोदी सरकार और राज्य में शिवराज सिंह चौहान की सरकार द्वारा किए गए कार्यों के दम पर जनता से वोट मांगा वहीं कांग्रेस ने बीजेपी पर पैसे के दम पर सरकार बनाने का आरोप लगाया था. साथ ही कांग्रेस को एन्टी-इन्कम्बैन्सी (सत्तापक्ष के ख़िलाफ़ लहर) के सहारे सत्ता पलटने की उम्मीद है. मतदान के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने अपने-अपने दलों की जीत का दावा किया था. लोकसभा चुनाव से पहले हुए इस चुनाव को बेहद अहम माना जा रहा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमला, चार सैनिक शहीद