लोनावला में पिकनिक के लिए गया 7 लोगों का परिवार झरने में बहा, VIDEO देख सिहर जाएंगे कैसे अंतिम क्षणों तक वे जूझते रहे

ये परिवार पिकनिक मनाने के लिए झरने के पास गया था. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि अचानक वे तेज झरने के पानी में घिर गए.. एक-दूसरे को कसकर पकड़ वे मदद के लिए चिल्लाते रहे, लेकिन कोई भी इतने तेज बहाव में जाने की हिम्मत नहीं कर पाया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

झरने के तेज बहाव में बहा 7 लोगों का परिवार

मुंबई:

देश के लोकप्रिय पर्यटन स्थल लोनावला में 7 लोगों का परिवार कुछ हल्के-फुल्के पल बिताने या कहें बच्चों को थोड़ी मस्ती करवाने एक झरने के पास ले गया, लेकिन अचानक तेज बहाव के बीच पूरा परिवार बह गया. घटना का वीडियो भी सामने आया है, जिसे देखकर हर कोई सिहर गया है. वीडियो में दिख रहा है कि झरने के बीच सहारे के लिए एक-दूसरे को जकड़े हुए एक आदमी, महिला और बच्चे पानी के तेज बहाव में अचानक बह गए. उनमें से केवल दो ही तैरकर वापस आने में सफल रहे. सात लोगों का ये परिवार मुंबई से सिर्फ 80 किमी दूर हिल स्टेशन पर छुट्टियां मना रहा था. अब तक 4 शव बरामद किए गए हैं और एक की खोज एवं बचाव अभियान जारी है.

मॉनसून के दौरान इस पहाड़ी शहर में आने वाले सैकड़ों पर्यटकों की तरह परिवार रविवार दोपहर भूशी बांध के बैकवाटर के पास झरने पर पिकनिक मनाने गया था. सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण बांध ओवरफ्लो हो गया, जिससे झरने में पानी का अचानक प्रवाह बढ़ गया.

इसका वीडियो भी सामने आया है जब परिवार के अंतिम क्षणों के भयानक दृश्यों में वे तेज झरने के बीच में एक चट्टान पर एक-दूसरे को कसकर पकड़े हुए थे और इस उम्मीद में थे कि किसी तरह वापस जमीन पर पहुंच जाएं, लेकिन पानी का बहाव इतना तेज था कि सभी का बैलेंस नहीं बन पाया और वो बह गए. वे मदद के लिए चीख रहे थे चिल्ला रहे  थे, लेकिन उस समय उन्हें किसी प्रकार की मदद नहीं मिल पाई. अन्य पर्यटक भी किनारे पर इकट्ठे हो गए और मदद के लिए पुकारने लगे, लेकिन पानी के तेज बहाव के कारण किसी के लिए भी उन्हें बचाने के लिए कूदना असंभव हो गया. घटना रविवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे की है. हादसे के बाद स्थानीय लोग और पुलिस मौके पर पहुंची.रस्सियों और ट्रैकिंग गियर से जीवित बचे लोगों की तलाश शुरू की गई.

Advertisement

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक- पुणे (देहात) के पुलिस अधीक्षक पंकज देशमुख ने कहा कि यह घटना दोपहर साढ़े 12 बजे हुई, जब एक परिवार इस स्थान पर पिकनिक मनाने आया था. देशमुख ने कहा कि ऐसा लगता है कि वे भुशी बांध से लगभग दो किलोमीटर दूर एक झरने में फिसल गए और जलाशय के पास डूब गए.''पुलिस ने बताया कि शाइस्ता अंसारी (36), अमीना अंसारी (13) और उमेरा अंसारी (8) और मारिया सैयद (9) के शव बरामद हो चुके हैं जबकि  अदनान अंसारी (4) लापता है. लोनावला पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि हदपसर इलाके के अंसारी परिवार के लोग पिकनिक मनाने के लिए भुशी बांध गए थे. वे बांध के पास झरना देखने गए थे लेकिन इलाके में भारी बारिश के कारण पानी का बहाव बढ़ गया और वे तेज बहाव में बह गए. 

Advertisement

उसी जगह के एक दूसरे कथित वीडियो में सैकड़ों लोग बांध के किनारे और उसकी दीवार पर पानी के बहाव के दौरान बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं. झरने के बीच में खाने-पीने की दुकानें दिख रही है और पर्यटक भी सुरक्षा के बारे में किसी भी चिंता से बेपरवाह खूब तेज पानी में आनंद ले रहे थे. क्षेत्र में पर्यटकों को जाने से रोकने के लिए कोई सुरक्षा व्यवस्था भी नजर नहीं आई, हालांकि, एनडीटीवी इस वीडियो की पुष्ठि नहीं करता है.

Advertisement
Topics mentioned in this article