Lok Sabha Elections 2024 : बिहार की इन 5 सीटों पर 20 मई को होगा मतदान

बिहार की सीतामढी सीट पर जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवार देवेश चंद्र ठाकुर लड़ रहे हैं. वह विधान परिषद के सभापति भी हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(

देशभर के कई हिस्सों में 20 मई को लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पांचवे चरण के मतदान होने वाले हैं. इसमें बिहार के भी 5 निर्वाचन क्षेत्र - सारण, हाजीपुर, सीतामढी, मुज्जफरपुर और मधुबनी शामिल है. इनमें से हाजीपुर, सीतामढी और सारण अहम सीटों में से हैं. बता दें कि यहां कुल मतदाता 95.11 लाख हैं, जिनमें से 49,99,627 पुरुष मतदाता और 45,11,259 महिला मतदाता हैं. वहीं 1,26,154 नए मतदाता हैं. कुल 80 उम्मीदवार इन क्षेत्रों से मैदान में हैं और 9,436 बूथों पर मतदान किया जाएगा. इनमें से 8,222 बूथ ग्रामीण क्षेत्रो में हैं.

बिहार की हाजीपुर सीट को स्वर्गीय राम विलास पासवान का गढ़ माना जाता है, जिन्होंने 1977 से आठ बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया और पिछली बार उनके छोटे भाई पशुपति पारस ने एक बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था. इस बार राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान यहां से एनडीए के उम्मीदवार हैं और वह पहली बार इस सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट पर चिराग का सामना राजद के शिवचंद्र राम से है. बता दें कि यह सीट एससी के लिए आरक्षित है. 

बिहार की सारण सीट से इस बार बीजेपी के मौजूदा सांसद राहुल प्रताप रूडी को रोहिणी आचार्य से कड़ी चुनौती मिल रही है, जो अपने पिता राजद सुप्रीमो लालू यादव को अपनी किडनी दान करने के कारण सुर्खियों में आई थीं. रूडी इससे पहले 2009 में लालू को और 2014 में रबारी देवी को इस सीट से हरा चुके हैं.

बिहार की सीतामढी सीट पर जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवार देवेश चंद्र ठाकुर लड़ रहे हैं. वह विधान परिषद के सभापति भी हैं. उनका मुकाबला इस सीट पर पूर्व सांसद और राजद उम्मीदवार अर्जुन राय से है, जो पिछले दो चुनावों से लगातार हार रहे हैं. इस सीट पर पहली बार पिछड़े समुदाय से एकमात्र सदस्य चुना गया है. यहां से ब्राह्मण समुदाय से आने वाले देवेश चंद्र ठाकुर भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : 

Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में ज़मीन के सर्वे को लेके किसान क्यों परेशान हैं? | Zameen Survey ki ABCD
Topics mentioned in this article