Lok Sabha Elections 2024 : झारखंड की इन तीन सीटों पर टीकी हैं सबकी निगाहें, 20 मई को होगा मतदान

20 मई को पांचवे चरण का मतदान है. इस दौरान झारखंड की तीन सीट - हजारीबाग, कोडरमा और चतरा पर भी दूसरे चरण का मतदान होगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
झारखंड की हजारीबाग, कोडरमा और चतरा पर 20 मई को वोटिंग होगी.

देशभर के 20 मई को लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के मतदान होने वाले हैं. इसी के साथ ही झारखंड में भी दूसरे चरण की तीन सीटों हजारीबाग, कोडरमा और चतरा पर 20 मई को मतदान होने वाला है. यहां एनडीए और इंडीया गठबंधन के बीच मुकाबला है. दूसरे चरण की तीनों सीटें सामान्य सीटें हैं. बता दें कि दूसरे चरण की तीनों सीटों के अंतर्गत सात जिलों में स्थित 16 विधानसभा क्षेत्र आते हैं.

हजारीबाग लोकसभा सीट झारखंड की सियासत के नजरिए से हमेशा हाईप्रोफाइल मानी जाती रही है और इस सीट पर दो विधायकों के बीच कांटे की टक्कर है. दिलचस्प यह है कि दोनों वर्ष 2019 में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव में हजारीबाग जिले की दो अलग-अलग सीटों से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर विजयी हुए थे. इनमें से एक विधायक जयप्रकाश भाई पटेल ने पाला बदलकर कांग्रेस का दामन थाम लिया और अब अखाड़े में दोनों एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं. भाजपा ने हजारीबाग सदर सीट के विधायक मनीष जायसवाल को मैदान में उतारा है तो मांडू सीट के विधायक जयप्रकाश भाई पटेल (जेपी पटेल) कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. मनीष जायसवाल लगातार दो बार विधायक चुने गए हैं, जबकि जयप्रकाश भाई पटेल तीन बार. इनमें एक समानता यह भी है कि सियासत के मैदान में दोनों की लैंडिंग अपने-अपने पिता की विरासत की बदौलत हुई.

चतरा सीट की बात करें तो बीजेपी ने मूल रूप से बिहार के बक्सर निवासी मौजूदा सांसद सुनील सिंह का टिकट काटकर स्थानीय नेता कालीचरण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. चतरा का इतिहास है कि यहां आज तक कोई स्थानीय व्यक्ति सांसद नहीं बना. बीजेपी ने स्थानीयता के फैक्टर को इस बार भावनात्मक मुद्दा बना दिया है और उसे उम्मीद है कि इस आधार पर वह अपने इस किले को महफूज रखने में कामयाब रहेगी.

Advertisement

तीसरी सीट कोडरमा में मौजूदा बीजेपी सांसद और केंद्र सरकार की शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी और इंडिया गठबंधन की ओर से सीपीआई एमएल के बगोदर इलाके के विधायक विनोद सिंह के बीच कड़ी टक्कर है. पिछली बार अन्नपूर्णा देवी ने यहां झारखंड विकास मोर्चा के सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी को हराया था. अब बाबूलाल मरांडी बीजेपी में हैं और वह अन्नपूर्णा देवी के लिए वोट मांग रहे हैं.

Advertisement

वहीं झारखंड में गांडेय विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव 20 मई को होंगे. ये सीट गिरिडीह में आती है. गांडेय उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई . उपचुनाव के लिए बीजेपी ने दिलीप कुमार वर्मा को टिकट दिया है . जेएमएम विधायक रहे सरफराज अहमद के इस्तीफे के कारण गांडेय विधानसभा सीट खाली हो गई. ऐसे में वहां पर चुनाव करना जरूरी हो गया है. सरफराज अहमद अब राज्यसभा के सांसद हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें :

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़
Topics mentioned in this article