NDTV Poll of Exit Polls : उत्तर और पूर्व के राज्यों में अपना प्रदर्शन दोहरा रही है BJP? जानें कहां हो रहा नुकसान

अधिकांश एग्जिट पोल बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले और अधिक मजबूत स्थिति में दिखा रहे हैं. वहीं कांग्रेस व उसके सहयोगियों का इंडिया गठबंधन बुरी तरह पिछड़ता नजर आ रहा है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए शनिवार को मतदान समाप्त होते ही 543 सीटों के लिए एग्जिट पोल सामने आए. इसमें भारतीय जनता पार्टी और उसके नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को एक बार फिर से भारी बहुमत मिलने का अनुमान है. एनडीटीवी के 'पोल ऑफ पोल्‍स' (Poll of Exit Polls) में भी सभी एग्जिट पोल्‍स का निचोड़ सामने आया है. इसके मुताबिक एनडीए को 365 सीटें, इंडिया गठबंधन को 146 और अन्य को 32 सीटें मिलने की संभावना है.

देश के उन राज्यों की बात करें, जहां 2019 में बीजेपी या एनडीए ने ज्यादातर सीटें जीती थी, तो इस बार भी वहां एनडीए अच्छा प्रदर्शन करती दिख रही है.

Advertisement

गुजरात

गुजरात में 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं एनडीटीवी के 'पोल ऑफ पोल्‍स' में इस बार भी बीजेपी सभी 26 सीटों पर जीत रही है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 5 सीटें जीती थी और 'पोल ऑफ पोल्‍स' के मुताबिक 2024 के चुनाव में भी बीजेपी इन सभी सीटों पर जीत रही है.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में भी 2019 के चुनाव में बीजेपी ने सभी 4 सीटों पर जीत हासिल की थी और इस बार भी 'पोल ऑफ पोल्‍स' के मुताबिक प्रदेश की सभी सीटें बीजेपी ही जीत रही है.

दिल्ली

दिल्ली में 2014 और 2019 के चुनाव में बीजेपी ने सभी 7 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार भी 'पोल ऑफ पोल्‍स' में सभी सीटें बीजेपी ही जीत रही है.

Advertisement

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में भी बीजेपी अपना 2019 का प्रदर्शन दोहराती दिख रही है. 'पोल ऑफ पोल्‍स' के मुताबिक इस बार भी बीजेपी 29 में से 28 सीटें जीत रही है. वहीं एक सीट कांग्रेस को मिलती दिख रही है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में बीजेपी 2019 के मुकाबले अपने प्रदर्शन को बेहतर करती दिख रही है. बीजेपी और एनडीए पिछली बार के 64 के मुकाबले 68 सीटें जीतती दिख रही है.

Advertisement

हरियाणा

हरियाणा में 'पोल ऑफ पोल्‍स' के मुताबिक इस बार बीजेपी के 7 तो वहीं कांग्रेस के 3 सीटें जीतने का अनुमान है.

राजस्थान

राजस्थान में 2019 में बीजेपी अपने सहयोगी के साथ सभी 25 सीटें जीती थी, जबकि इस बार बीजेपी 21 जबकि कांग्रेस को 4 सीटें मिलने का अनुमान है. 

Advertisement

बिहार

बिहार में पिछली बार भी बीजेपी और जेडीयू साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी और 40 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी, हालांकि इस बार एनडीए को नुकसान का अनुमान है. 'पोल ऑफ पोल्‍स' में एनडीए को जहां इस बार 33 सीटें मिल रही हैं, वहीं इंडिया गठबंधन के खाते में 6 सीटें और एक निर्दलीय के खाते में जाती दिख रही है. 

झारखंड

झारखंड में एनडीए इस बार भी 14 में से 12 सीटें जीतती दिख रही है, वहीं 2 सीटें इंडिया गठबंधन के खाते में जा सकती है

Advertisement
2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस को सिर्फ 52 सीटें मिल सकी थीं. वाईएसआर कांग्रेस ( YRSCP) और द्रमुक (DMK) ने 23-23 सीटें, तृणमूल कांग्रेस ने 22 और शिवसेना ने 18 सीटें जीती थीं. जनता दल यूनाईटेड (JDU) ने 16 सीटें, बीएसपी ने 10 सीटें और समाजवादी पार्टी ने 5 सीटें जीतने में सफलता हासिल की थी.

बता दें कि देश में 2024 लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न हुआ है. देश में 19 अप्रैल को पहले, 26 अप्रैल को दूसरे, सात मई को तीसरे, 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवें, 25 मई को छठे और 1 जून को सातवें चरण के लिए मतदान हुआ. परिणाम चार जून को घोषित होंगे.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद Ravindra Jadeja ने किया संन्यास का एलान