"आखिरी मौका, नहीं तो बीजेपी करेगी पुतिन की तरह शासन": खरगे ने दी चुनाव से पहले चेतावनी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को भाजपा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला. इस दौरान उन्‍होंने भाजपा पर विपक्षी नेताओं को डराने-धमकाने का भी आरोप लगाया.

Advertisement
Read Time: 25 mins
ईडी, आयकर विभाग राजनीतिक विरोधियों को कुचलने के हथियार बन गए हैं- खरगे
नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव को लेकर आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर जारी है. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को आशंका व्यक्त की कि 2024 का लोकसभा चुनाव लोगों के लिए लोकतंत्र को बचाने का आखिरी मौका होगा... क्योंकि अगर बीजेपी आगामी चुनाव जीतती है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तानाशाही कर सकते हैं.
उन्होंने लोगों से भाजपा और उसके विचारक आरएसएस से दूर रहने का भी आग्रह किया. 

भाजपा रूस में पुतिन की तरह भारत पर शासन करेगी

कांग्रेस अध्‍यक्ष खरगे ने एक पार्टी रैली को संबोधित करते हुए कहा, "भारत में लोकतंत्र को बचाने के लिए लोगों के लिए यह आखिरी मौका होगा. अगर नरेंद्र मोदी एक और चुनाव जीतते हैं, तो देश में तानाशाही होगी. भाजपा रूस में पुतिन की तरह भारत पर शासन करेगी." खरगे ने भाजपा और आरएसएस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार राज्यों और विपक्ष के नेताओं को डरा-धमका कर चल रही है. खरगे ने दावा किया, "नेताओं को नोटिस भेजे जा रहे हैं और ईडी तथा आयकर विभाग राजनीतिक विरोधियों को कुचलने के हथियार बन गए हैं." उन्होंने कहा कि लोगों को भाजपा और आरएसएस की विचारधाराओं के बारे में पता होना चाहिए. 

राहुल गांधी को अक्सर डराने-धमकाने की कोशिश

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि भाजपा और आरएसएस की विचारधारा का विरोध करने पर नेताओं को अपनी पार्टियां और गठबंधन छोड़ने की धमकी दी जाती है. खरगे ने दावा किया राहुल गांधी को अक्सर डराने-धमकाने की कोशिश की जाती है, क्योंकि वह भाजपा और आरएसएस का विरोध करते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "हालांकि, राहुल गांधी उनके दबाव में नहीं आए और ऐसी ताकतों के खिलाफ लड़ते रहे, जो देश को बांटना चाहते हैं." 

Advertisement

नीतीश के जाने का कोई असर नहीं...

खरगे ने यह भी कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भारतीय जनता पार्टी के साथ जाने का आगामी चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा, "महागठबंधन से एक व्यक्ति के जाने से हम कमजोर नहीं होंगे. हम भाजपा को हरा देंगे." पिछले 70 वर्षों के दौरान कांग्रेस की उपलब्धियों पर प्रधानमंत्री मोदी के तंज का जिक्र करते हुए खरगे ने कहा, “आप (मोदी) गुजरात के मुख्यमंत्री और अब प्रधानमंत्री बन गए, क्योंकि कांग्रेस ने लोकतंत्र और संविधान को ऊंचा रखा था, लेकिन अब आप लोकतंत्र और संविधान की बुनियादी बातों को नष्ट कर रहे हैं." उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने संविधान को सही ढंग से लागू कर महिलाओं, दलितों, आदिवासियों और वंचितों को अधिकार दिया.

Advertisement

बीजू जनता दल कटाक्ष

ओडिशा की राजनीतिक परिस्थिति का उल्लेख करते हुए खरगे ने दावा किया कि सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) और विपक्षी भाजपा के बीच ‘प्रेम विवाह' हुआ है. खरगे ने आरोप लगाया कि दोनों पार्टियां ओडिशा को लूट रही हैं और राज्य के गरीब लोगों पर अत्याचार कर रही हैं. उन्होंने दावा किया कि जहां भाजपा और बीजद केवल अमीर लोगों के साथ हैं, वहीं कांग्रेस हमेशा गरीबों के साथ खड़ी है. खरगे ने कहा कि चिटफंड घोटाले में लोगों ने अपनी मेहनत की कमाई गंवा दी और राज्य में खनन की आड़ में लूट एक नियमित घटना है. उन्होंने दावा किया कि बीजद और भाजपा एक-दूसरे से मिली हुई हैं, इसलिए अपराधी पकड़े नहीं जाते.

Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अपने जीवन का आखिरी कांग्रेस अधिवेशन 1964 में भगवान जगन्नाथ की इस भूमि पर किया था. खरगे ने कहा, "पंडित नेहरू जी और बीजू पटनायक जी बहुत अच्छे दोस्त थे. वह (बीजू) नेहरू जी की विचारधारा में विश्वास करते थे. लेकिन आज के पटनायक (नवीन) भाजपा की विचारधारा में विश्वास करते हैं." बीजू पटनायक नवीन पटनायक के पिता और ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री थे.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Election: Amarnath यात्रा के बाद कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं
Topics mentioned in this article