तमिलनाडु में एक सप्ताह के लिए फिर बढ़ा लॉकडाउन, 24 मई के बाद भी जारी रहेगा सख्त प्रतिबंध

तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को राज्य में लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है. यह कल यानी रविवार से लागू हो जाएगा. पिछला लॉकडाउन 24 मई को खत्म होना था.

Advertisement
Read Time: 20 mins
तमिलनाडु में एक सप्ताह के लिए फिर बढ़ाया गया लॉकडाउन। (फाइल फोटो)
चेन्नई:

तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को राज्य में लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है. यह कल यानी रविवार से लागू हो जाएगा. पिछला लॉकडाउन 24 मई को खत्म होना था. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में शुक्रवार को कोरोना से 467 लोगों ने जान गंवाई है. एक दिन पहले मरने वालों का आंकड़ा 397 था, जिसमें शुक्रवार को 17.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों में करोना के 36,184 नए मामले सामने आए. संक्रमित होने वालों की संख्या गुरुवार को 35,579 थी, जिसमें शुक्रवार को 1 प्रतिशत वृद्धि देखने को मिली.

कोरोना की दूसरी लहर में क्यों तेजी से फैला 'ब्लैक फंगस', जानें एम्स डॉयरेक्टर रणदीप गुलेरिया से

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सरकार के इस फैसले की घोषणा अधिकारियों के साथ-साथ चिकित्सा विशेषज्ञों और सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों वाली विधायिका समिति की बैठक के बाद की. स्टालिन ने बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन को 24 मई से अगले एक सप्ताह के लिए बिना किसी ढील के बढ़ाया जा रहा है.''

राज्य में वर्तमान में 21.8 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ  2,74,629 सक्रिय कोरोनावायरस मामले हैं. नए दिशा-निर्देशों के अनुसार लोगों को जरूरी उपयोग के सामान स्टॉक करने के लिए आज और कल रात 9 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी. सरकार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी मॉल्स बंद रहेंगे. बैंक और निजी कार्यालय वर्क फ्रॉम होम मोड में काम करना जारी रखेंगे.

Advertisement

एक जिले से दूसरे जिले की चिकित्सा यात्रा के लिए ई-पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अंतर-जिला चिकित्सा यात्रा के लिए ई-पंजीकरण आवश्यक है. साथ ही फार्मेसियों में काम करने वाले या दूध, पानी और अखबार की आपूर्ति करने वाले लोग बिना किसी प्रतिबंध के आवाजाही कर सकते हैं.

Advertisement

कार्यस्थलों पर अब कर्मचारियों के परिजनों का भी होगा टीकाकरण, केंद्र ने राज्यों को लिखा पत्र

उन्होंने कहा कि पाबंदियां सोमवार से प्रभावी होंगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि लोगों के हित के लिए दुकानें शनिवार को रात नौ बजे तक और रविवार को सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक खुली रहेंगी जबकि बाकी दिन पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. बयान के मुताबिक अंतर जिला बस सेवा शनिवार और रविवार को उपलब्ध रहेंगी. सरकार के मुताबिक दवा की दुकाने विस्तारित लॉकडाउन में खुली रहेंगी और दूध, पानी और अखबारों का वितरण जारी रहेगा. स्टालिन ने कहा कि राज्य का बागवानी विभाग सुनिश्चित करेगा कि फल और सब्जियों की आपूर्ति सचल बिक्री केंद्रों के माध्यम से लोगों तक हो.

Advertisement

(भाषा इनपुट के साथ)
 

कोरोना के बीच ब्लैक फंगस का प्रकोप, गुजरात में सर्वाधिक मामले दर्ज

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: भारत की हरित यात्रा पर बोले Adani Green Energy के CEO Amit Singh
Topics mentioned in this article