3 minutes ago
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव था, जिसमें उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की है. बता दें कि राज्य में सितंबर और अक्टूबर में मतदान की प्रक्रिया पूरी की गई थी, जिसके बाद 5 अक्टूबर को इसके नतीजे आए थे. नतीजों में उमर अब्दुल्ला की पार्टी को सबसे अधिक वोट्स मिले थे. वहीं पहले कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था लेकिन अब कांग्रेस का कहना है कि वो नेशनल कॉन्फ्रेंस को केवल बाहर से समर्थन देगी. 

LIVE UPDATES

Oct 16, 2024 19:41 (IST)

'झारखंड पार्टी' ने 5 उम्मीदवारों की सूची जारी की

'झारखंड पार्टी' ने राज्य में 20 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है. कोल्हान प्रमंडल की चाईबासा सीट से कोलंबस हांसदा, मनोहरपुर से महेंद्र जमुदा, सिमडेगा से आयरिन एक्का, कांके से अनिल कुमार पासवान और कोलेबिरा से संदेश एक्का को उम्मीदवार बनाया गया है. दिलचस्प बात यह है कि इन पांच प्रत्याशियों में से दो आयरिन एक्का और संदेश एक्का पार्टी के प्रमुख एनोस एक्का के पुत्र एवं पुत्री हैं. पूर्व में झारखंड सरकार में मंत्री रह चुके एनोस एक्का ने कहा कि पार्टी झारखंड के हितों की बात करने वाले और समान विचारधारा वाले दलों से गठबंधन की पक्षधर है.

Oct 16, 2024 19:35 (IST)

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में 2,642 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजना को दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बुधवार को अनुमानित 2,642 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ उत्तर प्रदेश में वाराणसी और चंदौली जिलों से होकर गुजरने वाली मल्टी-ट्रैकिंग रेलवे परियोजना को मंजूरी दी गई. कैबिनेट बैठक में वाराणसी-पंडित दीन दयाल उपाध्याय मल्टी-ट्रैकिंग परियोजना के निर्माण को मंजूरी मिली है, जिसमें कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए गंगा नदी पर एक नया रेल-सड़क पुल शामिल है. इससे यात्रा में आसानी होगी. इसके साथ लॉजिस्टिक लागत भी कम होगी.इस परियोजना के चार वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है. इससे करीब 10 लाख मानव दिवस का प्रत्यक्ष रोजगार पैदा होगा.

Oct 16, 2024 18:44 (IST)

लखनऊ : सहारा ग्रुप के दफ्तर में ED की छापेमारी

लखनऊ में सहारा ग्रुप के दफ्तर में ED की छापेमारी जारी है. सहारा ग्रुप के डायरेक्टरों से ईडी के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं. दिल्ली में सहारा ग्रुप के जुड़े ठिकानों पर भी ईडी ने मंगलवार को छापेमारी की थी. कोलकाता के चिट फंड से जुड़े एक मामले मे छापेमारी हो रही है.

Oct 16, 2024 18:33 (IST)

महाराष्ट्र की सीटों पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह समेत कई शीर्ष नेता. इसके साथ ही महाराष्ट्र बीजेपी कोर ग्रुप के नेता और राज्य चुनाव प्रभारी भी बैठक में मौजूद रहेंगे. महाराष्ट्र कोर ग्रुप की बैठक दो दिन पहले हो चुकी है. 

Oct 16, 2024 18:29 (IST)

पाकिस्तान से रवाना हुए विदेश मंत्री जयशंकर, पीएम शहबाज का जताया आभार

एससीओ की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान दौरे पर गए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और विदेश मंत्री इशाक डार का आभार जताया. उन्होंने एक दिवसीय दौरे के समापन के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए उनको धन्यवाद कहा. उन्होंने लिखा, "इस्लामाबाद से प्रस्थान कर रहा हूं। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार तथा पाकिस्तान सरकार को आतिथ्य और शिष्टाचार के लिए धन्यवाद."

Oct 16, 2024 17:01 (IST)

Advertisement
Oct 16, 2024 16:25 (IST)

महाराष्ट्र : महिला से 68 लाख रुपये की ठगी के आरोप में चार पर केस दर्ज

नवी मुंबई में पुलिस ने मुंबई की एक महिला इंटीरियर डिजाइनर को जमीन बेचने की आड़ में उससे 68 लाख रुपये से अधिक की ठगी करने के आरोप में चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि नेरुल पुलिस थाने में सोमवार को इस संबंध में मामला दर्ज किया गया. चार में से एक आरोपी की पहले ही मौत हो चुकी है. वरिष्ठ निरीक्षक ब्रह्मानंद नाइकवाड़ी ने कहा, "आरोपियों ने 46 वर्षीय पीड़िता को 68.10 लाख रुपये में रायगढ़ जिले के पाली में एक जमीन का टुकड़ा बेचा था लेकिन वे संपत्ति पर कब्जा नहीं दिला पाए.

Oct 16, 2024 16:24 (IST)

मोदी बने भाजपा के पहले सक्रिय सदस्य, पार्टी के सक्रिय सदस्यता अभियान की शुरुआत भी की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पहले सक्रिय सदस्य बने और साथ ही उन्होंने पार्टी के सक्रिय सदस्यता अभियान की शुरुआत भी की. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के जरिए खुद यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, "विकसित भारत बनाने के हमारे प्रयास को गति प्रदान करना! भाजपा के एक कार्यकर्ता के रूप में पहला सक्रिय सदस्य बनने और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की उपस्थिति में पार्टी के सक्रिय सदस्यता अभियान की शुरुआत करने पर गर्व है."

Advertisement
Oct 16, 2024 16:14 (IST)

केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ा

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (डीए) में तीन प्रतिशत की वृद्धि की बुधवार को घोषणा की. यह एक जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी. इससे दीवाली त्योहार से पहले एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों को लाभ होगा.  मंत्रिमंडल ने दीवाली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में उनके मूल वेतन/पेंशन पर तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की मंजूरी दी है.

Oct 16, 2024 16:13 (IST)

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में डायरिया के 140 से अधिक मामले सामने आए

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के गुरला गांव में पिछले दो दिन में डायरिया के 140 से अधिक मामले सामने आए हैं और चार लोगों की इस बीमारी से मौत का संदेह है. हालांकि, जिले के अधिकारियों ने बताया कि ये मौत डायरिया के कारण नहीं बल्कि अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण हुई हैं. विजयनगरम के जिलाधिकारी बी.आर. आंबेडकर ने बुधवार को बताया, "ग्रामीणों और मृतकों के परिजनों अनुसार डायरिया के कारण ये मौतें नहीं हुईं. इसके अन्य कारण थे. लेकिन गांव में पीने का पानी दूषित होने के कारण डायरिया के मामले सामने आए हैं."

Advertisement
Oct 16, 2024 16:07 (IST)

उमर अब्दुल्ला ने संभाला J&K के मुख्यमंत्री का प्रभार

Oct 16, 2024 15:52 (IST)

महाराष्ट्र: लड़की का पीछा करने के मामले में पिटाई के बाद व्यक्ति ने आत्महत्या की

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने एक व्यक्ति को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में एक ज्ञात और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पालघर जिले के रोशन पटेल नामक व्यक्ति की 24 सितंबर को ठाणे जिले में जेएनपीटी की ओर जा रही एक मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई थी. जीआरपी के डोंबिवली रेलवे थाने के वरिष्ठ निरीक्षक किरण उंद्रे ने बताया कि पटेल की मौत से कुछ दिन पहले एक लड़की का पीछा करने के आरोप में कुछ लोगों ने उसकी पिटाई की थी. 

Advertisement
Oct 16, 2024 15:50 (IST)

बम की धमकी के बाद इंडिगो की मुंबई-दिल्ली उड़ान का मार्ग बदला, अहमदाबाद भेजा गया

मुंबई से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की उड़ान में बम होने की सूचना के बाद विमान का मार्ग परिवर्तित कर उसे अहमदाबाद भेजा गया. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि जांच के दौरान विमान में कुछ नहीं मिला और बम होने की सूचना गलत निकली. उन्होंने बताया कि विमान को अलग थलग रखा गया था और सभी यात्रियों को विमान से उतारकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया. विमान में कुछ भी संदेहास्पद नहीं मिला और विमान ने बुधवार सुबह दिल्ली के लिए उड़ान भरी. यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार की रात को विमान ने जैसे ही मुंबई से उड़ान भरी, एक अज्ञात व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर विमान में बम रखे होने का दावा किया. विमान में करीब 200 यात्री और चालक दल के सदस्य थे.

Oct 16, 2024 13:52 (IST)

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हरियाणा विधानसभा चुनाव का मामला

हरियाणा विधानसभा चुनाव का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट में हरियाणा विधानसभा चुनावों के खिलाफ याचिका दर्ज की गई है. याचिका में 20 विधानसभा क्षेत्रों में फिर से चुनाव कराने के निर्देश देने की मांग की गई है. प्रिया मिश्रा और विकास बंसल ने इस याचिका को दर्ज किया है. याचिका में 20 विधानसभा सीटों पर दोबारा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई है. साथ ही ईवीएम को स्टोरेज करने के निर्देश भी मांगे गए हैं. 

याचिका में कहा गया है कि जिस तरह से भारत के चुनाव आयोग के परिणाम आए हैं और पर्याप्त रूप से दोहराव, बेमेल और गलत डेटा है. चुनाव इस्तेमाल में कुछ ईवीएम मशीन  99% बैटरी क्षमता पर काम कर रही थीं और कुछ 99% से कम लेकिन 70% तक काम कर रही थीं, - जो परिणाम के दिन चार्जिंग पॉइंट से चुनाव में बचे प्रतिशत से कहीं ज़्यादा है. अदालत, आयोग को मतदान डेटा को फॉर्म 17सी के साथ प्रकाशित करने का निर्देश दें.

Oct 16, 2024 13:38 (IST)

प्रधानमंत्री मोदी ने उमर अब्दुल्ला को दी जम्मू-कश्मीर के सीएम बनने पर शुभकामनाएं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उमर अब्दुल्ला को बधाई देते हुए लिखा, "जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उमर अब्दुल्ला जी को बधाई. लोगों की सेवा करने के उनके प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं. केंद्र जम्मू-कश्मीर की प्रगति के लिए उनके और उनकी टीम के साथ मिलकर काम करेगा".

Oct 16, 2024 11:49 (IST)

सतीश शर्मा ने भी ली शपथ

सतीश शर्मा ने भी जम्मू-कश्मीर के मंत्रीपद की शपथ ग्रहण की. ये उन विधायकों में शामिल रहें जिन्होंने निर्दलीय चुनाव जीता था और इसके बाद में वह नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ जुड़ गए. 

Oct 16, 2024 11:47 (IST)

जावेद अहमद डार ने ली मंत्री पद की शपथ

सकीना इटू और जावेद राणा के बाद जावेद अहमद डार ने भी मंत्री पद की शपथ ली. जावेद अहमद डार ने जम्मू-कश्मीर की रफियाबाद सीट से जीत दर्ज की थी. 

Oct 16, 2024 11:43 (IST)

जावेद राणा ने भी ली मंत्री की शपथ

जावेद राणा ने मेंडर सीट से बीजेपी उम्मीदवार मुर्तजा खान को हराया था. जावेद राणा ने भी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मंत्री पद की शपथ ग्रहण की है. 

Oct 16, 2024 11:40 (IST)

सकीना इटू ने भी ली शपथ

उमर अब्दुल्ला और सुरेंद्र कुमार चौधरी के बाद सकीना इटू ने ली मंत्री पद की शपथ. 

Oct 16, 2024 11:37 (IST)

सुरेंद्र कुमार चौधरी ने ली डिप्टी सिएम की शपथ

सुरेंद्र कुमार चौधरी ने जम्मू-कश्मीर के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की.

Oct 16, 2024 11:36 (IST)

उमर अब्दुल्ला ने ली जम्मू-कश्मीर मुख्यमंत्री पद की शपथ

उमर अब्दुल्ला ने ग्रहण की शपथ. वह 28 साल की उम्र में सबसे युवा सांसद बने थे. उनके पिता और दादा दोनों ही जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बन गया है और इसके बाद उमर अब्दुल्ला राज्य के पहले मुख्यमंत्री हैं.

Oct 16, 2024 11:34 (IST)

शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर पहुंचे उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के भावी मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) पहुंच गए हैं. वह यहां शीघ्र ही जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

Oct 16, 2024 11:33 (IST)

शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में होगा शपथ ग्रहण समारोह

श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में उमर अब्दुल्ला के शपण ग्रहण समारोह के लिए नेता एकत्रित हुए. 

Leaders gather at the Sher-i-Kashmir International Conference Centre (SKICC) in Srinagar where JKNC Vice President Omar Abdullah will take oath as the Chief Minister of Jammu and Kashmir today.नेता श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में एकत्रित हुए, जहां जेकेएनसी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे

Oct 16, 2024 11:16 (IST)

शपथ-ग्रहण समारोह के लिए श्रीनगर पहुंचे राहुल और प्रियंका गांधी

लोकसभा नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए श्रीनगर पहुंच गए हैं. 

Oct 16, 2024 10:33 (IST)

बहराइच हिंसा मामले में 52 उपद्रवियों को किया गया गिरफ्तार

यूपी के बहराइच जिले में हुई हिंसा में अब तक 52 उपद्रवियों को गिरफ़्तार किया गया है. इसके अलावा दो और मुकदमे दर्ज किए गए हैं. साथ ही लापरवाही बरतने के आरोप में इलाक़े के सीओ रूपेंद्र कुमार गौड़ को सस्पेंड कर दिया गया है. बहराइच हिंसा को लेकर जांच कर रही पुलिस टीम को शक है कि आरोपी अब्दुल हमीद और उसके दो बेटे सरफ़राज़ और फ़हीम मौक़ा पाकर नेपाल भाग गये हैं. इसको लेकर पुलिस और एसटीएफ़ की टीमें लगातार तलाशी कर रही हैं.

Oct 16, 2024 09:12 (IST)

उत्तरी त्रिपुरा में सांप्रदायिक तनाव फैला

जानकारी के मुताबिक अधिकारियों ने बताया है कि मंगलवार को पेकुचेरा में एक शिव मंदिर और एक मस्जित में तोड़फोड़ के बाद सांप्रदायिक तनाव भड़क गया है और इस वजह से पूरे उत्तरी त्रिपुरा जिले में सुरक्षा बलों की बड़ी टुकड़ी तैनात कर दी गई है. दंगे न भड़कें इस वजह से इंटरनेट सेवा भी तीन दिनों के लिए बंद कर दी गई है. सोमवार रात को जब “अज्ञात बदमाशों” ने मिश्रित आबादी वाले पेकुचेरा में एक शिव मंदिर को क्षतिग्रस्त कर दिया तो इसके जवाब में, लोगों के एक समूह ने एक मस्जिद में तोड़फोड़ की, जिससे पूरे इलाके में गंभीर तनाव पैदा हो गया है.

Oct 16, 2024 07:17 (IST)

झारखंड चुनाव : BJP CEC की बैठक में 25 से 30 सीटों पर नाम हुए फाइनल

सोमवार को बीजेपी की झारखंड पर चुनाव समिति की बैठक करीब दो घंटे तक चली. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में झारखंड की 70 सीटों पर चर्चा की गई. साथ ही बैठक के दौरान 25 से 30 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम भी फाइनल किए गए. इस लिस्ट में चंपई सोरेन और उनके बेटे, अर्जुन मुंडा की पत्नी, सीता सोरेन की बेटी और बाबू लाल मरांडी के नामों पर भी चर्चा हुई. आजसू पार्टी को बीजेपी 9 सीट दे सकती है जबकि वो 11 सीट मांग रही है, वहीं JDU को 2 और LJP को 1 सीट दे सकती है. जबकि LJP 4 सीट मांग रही है. बता दें कि, आज महाराष्ट्र को लेकर शाम में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी.

Featured Video Of The Day
Bahraich Violence: बहराइच हिंसा के बाद प्रशासन सख्त, कैसा है ताजा माहौल?