25 minutes ago
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में 'समिट ऑफ फ्यूचर' को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा है. पीएम ने साथ ही कहा कि भारत ने 250 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकालकर दिखाया है कि समावेशी विकास सफल हो सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि वैश्विक शांति और विकास के लिए ग्लोबल संस्थाओं में रिफॉर्म जरूरी है.

प्रधानमंत्री ने इसे वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की बेहतरी को लेकर आगे का रास्ता तय करने का अवसर बताया.

PM Modi in UNGA Highlights :

Sep 23, 2024 21:24 (IST)

Sep 23, 2024 21:23 (IST)

Sep 23, 2024 21:22 (IST)

Sep 23, 2024 21:22 (IST)

Sep 23, 2024 21:22 (IST)

Sep 23, 2024 21:21 (IST)

वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए आतंकवाद बड़ा खतरा- पीएम मोदी

वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए एक तरफ आतंकवाद जैसा बड़ा खतरा है, दूसरी तरफ साइबर, मैरीटाइम, स्पेस जैसे अनेक संघर्ष के नए-नए मैदान भी बन रहे हैं- यूएन में पीएम मोदी

Advertisement
Sep 23, 2024 21:18 (IST)

Sep 23, 2024 21:18 (IST)

वैश्विक शांति और विकास के लिए ग्लोबल संस्थाओं में रिफॉर्म जरूरी - संयुक्त राष्ट्र महासभा के 'समिट ऑफ फ्यूचर' में पीएम मोदी

Advertisement
Sep 23, 2024 21:17 (IST)

प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 'समिट ऑफ फ्यूचर' में कहा कि अफ्रीकन यूनियन को नई दिल्ली समिट में जी-20 की स्थायी सदस्यता ग्लोबल संस्थाओं में रिफॉर्म की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था.

Sep 23, 2024 21:12 (IST)

भारत ने 250 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकाला- पीएम मोदी

भारत ने 250 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकालकर दिखाया है कि समावेशी विकास सफल हो सकता है- संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी

Advertisement
Sep 23, 2024 21:08 (IST)

आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा- UN में पीएम मोदी 

Sep 23, 2024 20:59 (IST)

कई मायनों में अहम रहा है पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा कई मायनों में अहम रहा है. पहले ही दिन पीएम ने एक साथ कई क्षेत्रों पर अपनी मौजूदगी को ना सिर्फ दर्ज कराई, बल्कि ये भी बता दिया कि ये भारत अब नया भारत है. चाहे बात डिफेंस डील की करें या फिर कैंसर के इलाज को लेकर भारत की अग्रिम प्रयासों की. पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के साथ ही इशारों-इशारों में चीन को सीधा संदेश भी दिया

Advertisement
Sep 23, 2024 19:23 (IST)

अमेरिका दौरे पर PM मोदी ने की 'सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट' की डील

भारत को अमेरिका के सहयोग से पहला राष्ट्रीय सुरक्षा 'सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट' मिलने जा रहा है. यह न केवल भारत का पहला, बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए दुनिया का पहला 'मल्‍टी मटेरियल मैन्युफैक्चरिंग प्‍लांट' होगा. ऐसे में यह प्‍लांट न सिर्फ भारत, बल्कि अमेरिका के लिए भी काफी महत्‍व रखता है. यह ऐतिहासिक क्षण है, क्‍योंकि यह पहली बार है, जब अमेरिकी सेना भारत के साथ इन हाई टेक्‍नोलॉजी के लिए साझेदारी करने पर सहमत हुई है. दरअसल, यह असैन्य परमाणु समझौते जितना ही महत्वपूर्ण है. पूरी दुनिया जब सेमीकंडक्टर की किल्‍लत से जूझ रही है, ऐसे में यह प्‍लांट भारत के भारत की उड़ान में मील का पत्‍थर साबित होगा.

Sep 23, 2024 19:21 (IST)

कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय बैठक

पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में भारतीय लोगों को संबोधित करने के बाद कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच भारत और कुवैत के ऐतिहासिक संबंधों और लोगों के बीच संपर्क को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा हुई. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-सबाह से के साथ बातचीत बहुत उपयोगी रही. हमने फार्मा, खाद्य प्रसंस्करण, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में भारत-कुवैत संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने पर चर्चा की."

Sep 23, 2024 19:19 (IST)

पीएम मोदी ने हमें भारत में निर्माण के लिए प्रेरित किया : मुलाकात के बाद बोले सुंदर पिचाई

अल्फाबेट कंपनी और उसकी सहायक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद कहा कि उन्होंने हमें मेक इन इंडिया और डिजाइन इन इंडिया के लिए प्रेरित किया है. सुंदर पिचाई ने बताया कि पीएम मोदी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एआई से भारत के लोगों को फायदा प्राप्त हो. वो हमें एआई की दुनिया में अधिक चीजें करने के लिए चैलेंज कर रहे हैं ताकि भारत के लोगों को इसका अधिक से अधिक फायदा पहुंच सके.

Sep 23, 2024 19:18 (IST)

15 प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ पीएम की बैठक

पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे के दौरान प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ राउंडटेबल मीट में हिस्सा लिया था और इस दौरान भारत में विकास की संभावनाओं पर भी जोर दिया गया. इस मीट में एआई, ‘क्वांटम कंप्यूटिंग' और ‘सेमीकंडक्टर' जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर काम करने वाली अमेरिका की 15 प्रमुख कंपनियों के सीईओ ने हिस्सा लिया.

Sep 23, 2024 17:57 (IST)

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विस्तार : जापानी पीएम ने किया भारत के रुख का समर्थन

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की स्थायी और अस्थायी दोनों श्रेणियों में विस्तार तथा इसकी कार्यप्रणाली में सुधार के भारत के दीर्घकालिक रुख का जापानी पीएम फूमियो किशिदा ने समर्थन किया है. उन्होंने समकालीन विश्व की वास्तविकताओं के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय संगठन को ढालने के लिए ठोस कदम उठाने की अपील की.

Sep 23, 2024 17:56 (IST)

अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के तहत आज न्यूयॉर्क में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी डेलवेयर के विलमिंगटन में ‘क्वाड’ समूह के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय चर्चा की और उसके बाद कई देशों के नेताओं के साथ भी बैठकें की. उन्होंने अमेरिका में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया.

Sep 23, 2024 17:55 (IST)

पीएम मोदी ने विश्व के कई नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें की

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष के पी शर्मा ओली और फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास सहित विश्व के कई नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें की, जिनमें द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई.

Sep 23, 2024 17:55 (IST)

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित

मोदी ने रविवार दोपहर को ‘लॉन्ग आइलैंड’ में ‘मोदी एंड यूएस’ कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के हजारों लोगों को संबोधित किया. उन्होंने एक गोलमेज सम्मेलन में अमेरिका के प्रौद्योगिकी क्षेत्र के दिग्गजों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी बातचीत की.