दिल्ली शराब नीति घोटाल: ED ने दाखिल की चार्जशीट, केजरीवाल को 37 तो AAP को बनाया 38वें नंबर का आरोपी

दिल्ली शराब नीति घोटाले में ED की ओर से चार्जशीट दाखिल कर दिया गया है. आम आदमी पार्टी (AAP) आरोपी नंबर 38 है. 232 पेज की चार्जशीट में ईडी ने CM केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली कथित शराब घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चार्जशीट दाखिल कर दी है. इस मामले में ईडी ने 38 लोगों को आरोपी बनाया है. साथ ही ईडी की चार्जशीट में CM अरविंद केजरीवाल को आरोपी नंबर 37 बनाया है. वहीं, आम आदमी पार्टी (AAP) आरोपी नंबर 38 है.

चार्जशीट के मुताबिक अरविंद केजरीवाल किंगपिन हैं और साजिशकर्ता है. गोवा इलेक्शन रिश्वत के पैसे का इस्तेमाल की उन्हे जानकारी थी और वो इसमें शामिल थे. चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल और आरोपी विनोद चौहान के वॉट्स एप चैट का डिटेल दिया गया.

आरोप है कि के कविता के पीए ने विनोद के जरिए 25 .5 करोड़ रुपए गोवा चुनाव के जरिए आम आदमी पार्टी को पहुचाए थे. चैट से ये साफ है कि विनोद चौहान के अरविंद केजरीवाल के साथ अच्छे रिश्ते थे.

Advertisement

चार्जशीट में प्रोसीड ऑफ क्राइम का जिक्र

चार्जशीट में ईडी ने प्रोसीड ऑफ क्राइम का भी जिक्र किया है, जिसमें बताया गया है कि आरोपी विनोद चौहान के मोबाइल से हवाला नोट नंबर के काफी स्क्रीन शॉट बरामद हुए है. इनकम टैक्स ने भी पहले बरामद किए थे. ये स्क्रीन शॉट दर्शाते हैं कि कैसे विनोद चौहान प्रोसीड ऑफ क्राइम यानी अपराध से अर्जित आए को दिल्ली से गोवा हवाला के जरिये ट्रांसफर कर रहा था. इस पैसे का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी द्वारा गोवा चुनाव में इस्तेमाल किया जाना था.

Advertisement

विनोद चौहान का बयान दर्ज
हवाला से गोवा पहुंचे पैसे को वहां मौजूद चनप्रीत सिंह मैनेज कर रहा था. हवाला के जरिये गोवा भेजे गए पैसे को लेकर विनोद चौहान और अभिषेक बॉन पिल्लई के बीच जो बातचीत हुई उसके सबूत भी ईडी के पास मौजूद है. अशोक कौशिक जिसने अभिषेक बॉन पिल्लई के कहने पर नोटों से भर दो बैग अलग-अलग दो अलग-अलग तारीख पर विनोद चौहान को पहुंचाएं. उसका बयान भी ईडी ने दर्ज किया है.

Advertisement

अभिषेक बॉन पिल्लई के बीच की व्हाट्सएप चैट भी मौजूद
ईडी का कहना है की ये मनी ट्रेन सीधे तौर पर साबित करता है कि कैसे अपराध से अर्जित पैसा जो की साउथ ग्रुप से बतौर रिश्वत दिया गया. आम आदमी पार्टी ने गोवा इलेक्शन में इस्तेमाल किया. ईडी के पास हवाला मनी ट्रांसफर से जुड़े विनोद चौहान और अभिषेक बॉन पिल्लई के बीच की व्हाट्सएप चैट भी मौजूद है, जिसमें हवाला टोकन मनी का स्क्रीन शॉट भी मुहैया कराया गया है.

Advertisement

38 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली के आबकारी घोटाले में 38 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी है. चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल को आरोपी नंबर 37 बनाया है, जबकि उनकी पार्टी आम आदमी पार्टी (AAP) आरोपी नंबर 38 है. 232 पेज की चार्जशीट में ईडी ने सीएम अरविंद केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए हैं. यह भी कहा गया कि शराब कारोबारियों से सांठगांठ के जरिए नीति को उनके पक्ष में बनवाकर पार्टी के नेताओं को फायदा पहुंचाना था.

चार्जशीट के मुताबिक CM अरविंद केजरीवाल को अपराध की आय के बारे में पूरी जानकारी थी और वह उसमें शामिल थे. यह पैसा गोवा चुनाव में इस्तेमाल किया गया. अरविंद केजरीवाल राष्ट्रीय संयोजक है. इसलिए पूरी जिम्मेदारी अरविंद केजरीवाल की है.

विजय नायर जिसकी शराब पॉलिसी में काफी बड़ी भूमिका है. वह अरविंद केजरीवाल का काफी करीबी है और केजरीवाल के इशारे पर ही काम कर रहा था. समीर महेंद्रू ने पूछताछ में बताया कि विजय नायर ने उससे कहा था कि आबकारी पॉलिसी के पीछे पूरा दिमाग अरविंद केजरीवाल का है.

दिल्ली शराब नीति घोटाला मामला क्या है?
दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर 2021 को नई शराब नीति लागू की थी. इसके लिए 32 जोन राजधानी में बनाए गए थे. हर एक जोर में 27 दुकानें खोली जानी थीं. कुल 849 दुकानें खोली जानी थीं. दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति में सभी 100 परसेंट दुकानों को प्राइवेट कर दिया. सरकार का कहना था कि ऐसा करने से सरकार को 3500 करोड़ रुपए का लाभ हुआ है. उन्होंने कहा कि एल-1 लाइसेंस के लिए ठेकेदार पहले 25 लाख रुपए चुकाते थे, लेकिन नई नीति में उनको 5 करोड़ रुपए देने पड़े. हालांकि इस नीति से सरकार और पब्लिक दोनों को ही नुकसान होने का आरोप लगाया गया.

क्या है आरोप? 
आरोप है कि दिल्ली सरकार की इस नीति ने सिर्फ बड़े शराब कारोबारियों को ही फायदा पहुंचा है. इसके बदले रिश्वत लेने का आरोप भी सरकार पर लगा. कहा गया कि शराब नीति के कार्यान्वयन में कथित तौर पर अनियमितता बरती गई. इन शिकायतों के बाद दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 को रद्द कर दिया गया.

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article