"कर्नाटक की तरह ...": 2024 में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए महाराष्ट्र के विपक्षी दलों का प्लान

जयंत पाटिल ने कहा कि एमवीए, जिसमें शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी और कांग्रेस शामिल हैं, अगले साल होने वाले लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर काम करेगी

Advertisement
Read Time: 10 mins
एमवीए की बैठक में उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के नाना पटोले सहित कई नेताओं ने भाग लिया.
मुंबई:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल ने रविवार को कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा की करारी हार महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी (MVA) के लिए उत्साहवर्धक हैं. एमवीए छोटे दलों को साथ लेगा और केंद्र में सत्तारूढ़ दल को 2024 के लोकसभा चुनाव में संयुक्त रूप से चुनौती देगा.

एनसीपी प्रमुख शरद पवार के मुंबई में स्थित आवास ‘सिल्वर ओक' पर एमवीए की बैठक में शामिल होने के बाद पाटिल ने संवाददाताओं से कहा कि गठबंधन (एमवीए) लोकसभा चुनाव और अगले साल के उत्तरार्ध में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे का एक ‘फार्मूला' तैयार करेगा.

Advertisement

एमवीए में शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी शामिल हैं. शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले सहित एमवीए के अन्य नेता बैठक में शामिल हुए.

जयंत पाटिल ने कहा, ‘‘कर्नाटक की तरह, मैं आश्वस्त हूं कि एमवीए महाराष्ट्र में भी लोगों का विश्वास जीतेगा और कहीं अधिक मजबूती के साथ काम करेगा.'' उन्होंने कहा कि एमवीए नेताओं ने अन्य छोटे दलों के साथ बातचीत करने का फैसला किया है और वे 2024 में मौजूदा शासन को एक कड़ी टक्कर देने की उम्मीद कर रहे हैं.

पाटिल ने कहा, ‘‘एमवीए के तीनों घटक दल बैठक करेंगे और लोकसभा तथा महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले सीट बंटवारे का एक फार्मूला तैयार करेंगे. हम क्रमिक रूप से और धीरे-धीरे शुरुआत कर रहे हैं.''

उन्होंने कहा कि एमवीए की ‘वज्रमूठ' नाम से होने वाली जनसभाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं, लेकिन तापमान में कमी आने के बाद ये फिर से आयोजित की जाएंगी. पाटिल ने कहा कि ये जनसभाएं जून में की जा सकती हैं और यदि बारिश का मौसम पहले शुरू हो गया तो हम इसे बंद आयोजन स्थलों के अंदर करेंगे.

Advertisement

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक चुनाव के नतीजे शनिवार को घोषित किए गए. राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में, कांग्रेस ने 135, भाजपा ने 66 और जेडी(एस) ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की.

Featured Video Of The Day
Hemant Soren Bail: क्या है हेमंत सोरेन का Case? | NDTV India | Jharkhand | Ranchi High Court