Delhi में प्रदूषण का स्तर दीवाली के बाद 5 साल की तुलना में रहा सबसे कम, गोपाल राय ने लोगों को दी बधाई

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिवाली के बाद मंगलवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पांच साल में सबसे कम रहा. राय ने कहा, “दिल्ली के लोगों को बधाई देना चाहता हूं कि आपके सहयोग से इस दीपावली के अगले दिन पिछले साल की तुलना में प्रदूषण में 30 फीसदी की गिरावट आयी है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिवाली के बाद मंगलवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पांच साल में सबसे कम रहा. राय ने कहा, “दिल्ली के लोगों को बधाई देना चाहता हूं कि आपके सहयोग से इस दीपावली के अगले दिन पिछले साल की तुलना में प्रदूषण में 30 फीसदी की गिरावट आयी है. प्रदूषण पिछले पांच साल में आज सबसे कम रहा है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पिछले साल 462 की तुलना में आज 323 है . दिल्ली के लोग इस साल दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानते हुए पटाखा न के बराबर जलाये. इसके लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं.”

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों के सहयोग से प्रदूषण को कम करने में सफलता पायी है. सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई अभियान चला रही है जैसे एंटी डस्ट अभियान, बायो डीकम्पोज़र का छिड़काव, वृक्षारोपण अभियान, पटाखों को लेकर जागरूकता अभियान आदि. एक्यूआई को देखते हुए आज से पूरे दिल्ली में सड़कों पर 150 मोबाइल एंटी स्मोग गन से पानी के छिड़काव का अभियान शुरू किया गया है. दिल्ली के सभी 70 विधानसभा में दो-दो मोबाइल एंटी स्मोग गन से छिड़काव कराया जाएगा.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पंजाब में सरकार की पहल से पराली के जलने की संख्या में कमी आयी है. पिछले साल दिवाली के दिन पंजाब में पराली के जलने की घटना 3032 थी जबकि इस साल 1019 घटना सामने आयी है. हरियाणा में पिछले साल दिवाली के दिन पराली के जलने की 228 घटना सामने आयी थी. इस साल 250 घटना सामने आयी है, जबकि उत्तर प्रदेश में पिछले साल 123 और इस साल 215 घटना सामने आयी है.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com