जमीन के बदले जॉब मामला : दिल्ली की कोर्ट से लालू परिवार को बेल, मगर ये शर्तें माननी होंगी

लालू प्रसाद यादव रविवार को पटना से दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे. जहां लैंड फॉर जॉब मामले में लालू यादव की सोमवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी हुई.

Advertisement
Read Time: 4 mins

नौकरी के बदले जमीन घोटाले मामले में लालू यादव फैमिली को दिल्ली कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. दरअसल राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू फैमिली को नौकरी के बदले जमीन घोटाले मामले में जमानत दे दी है. आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुबह 10 बजे लालू परिवार की पेशी हुई. दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव भी पेश हुए.

किन शर्तों पर मिली जमानत

लालू यादव समेत सभी 9 आरोपियों को बेल दे दी. कोर्ट की तरफ से सभी को 1 -1 लाख के निजी मुचलके पर बेल दी गई. सभी को अपने पासपोर्ट सरेंडर करने होंगे, और बिना इजाजत यात्रा नहीं करेंगे. इसके साथ ही सभी को चार्जशीट की कॉपी देने के लिए कहा गया. अब इस मामले में अगली सुनवाई 25 अक्टूबर को होगी. इस मामले में तेजप्रताप यादव पहली बार पेश हुए. ईडी ने आरोपियों के खिलाफ बीते 6 अगस्त को सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की थी. इस मामले में ईडी ने जो चार्जशीट दाखिल की थी, उसमें 11 आरोपियों के नाम थे. जिनमें से तीन की मौत हो चुकी है. लेकिन कोर्ट ने उसने कहा कि ऐसा लगता है कि इस मामले में प्रथम दृष्टया लालू के बड़े बेटे भी स्कैम में शामिल है.  

जमानत की मुख्य शर्ते-

  • लालू फैमिली को अपना पासपोर्ट सरेंडर करना होगा, इसके साथ ही वो बिना कोर्ट की परमिशन के विदेश नहीं जा सकेंगे.
  • कोर्ट ने सशर्त जमानत देते हुए कहा कि इस मामले में सबूतों से किसी तरह की छेड़खानी नहीं की जाएगी.
  • जमानत मिलने की एक शर्ते ये भी है कि किसी भी तरह से गवाहों को प्रभावित नहीं करेंगे.
  • इस मामले में जमानत की एक शर्त ये भी है कि1 -1 लाख का निजी मुचलका भरना होगा.

जमानत मिलने पर क्या बोले तेजस्वी

तेजस्वी यादव ने कहा कि उन्हें न्यायपालिका पर भरोसा है और उनका मानना ​​है कि इस मामले में सही फैसला होगा. तेजस्वी ने कहा कि यह एक साजिश है जिसे हम जानते हैं और हमने देखा है कि ईडी सीबीआई जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है. क्योंकि ये एक राजनीतिक साजिश है और अदालत ने हमें जमानत दे दी है.

Advertisement

लालू को घोटाले का मास्टरमाइंड बताया

ईडी ने अपनी चार्जशीट में लालू यादव को घोटाले का मास्टरमाइंड बताया था. इनमें 4 आरोपियों की मौत हो चुकी है. कोर्ट ने कहा कि तेजप्रताप यादव की संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता, वो एके इंफोसिस के निदेशक हैं. इसलिए बतौर आरोपी उनकी भी आज पेशी हुई. लालू और तेज प्रताप यादव समेत 9 आरोपियों को ईडी की चार्जशीट पर कोर्ट ने मामले से जुड़े सभी लोगों के खिलाफ समन जारी किया है.

Advertisement

लालू प्रसाद यादव पर क्या आरोप

लालू प्रसाद यादव पर आरोप है कि उन्होंने 2004 से 2009 तक रेल मंत्री रहते हुए नियमों को ताक पर रखकर ‘ग्रुप डी' में लोगों को नौकरी देकर उनकी जमीन अपने नाम लिखवा ली. कई लोगों ने सामने आकर अपने बयान के जरिए इस बात की तस्दीक की है कि तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव ने उनकी जमीन लेकर उन्हें रेलवे के ग्रुप डी में नौकरी दी थी. इस मामले में 30 आरोपी शाम‍िल हैं.

Advertisement

सीबीआई ने मामले में संलिप्त अन्य आरोपियों के खिलाफ भी जांच के लिए अर्जी लगाई है. जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है. इससे पहले, 18 सितंबर को पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव, पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव सहित अन्य आरोपियों को समन जारी किया था. जांच एजेंसी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में मंजूरी की कॉपी जमा करा दी है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: झारखंड में BJP के 'पंचप्रण' पर संग्राम | Hemant Soren | NDTV India
Topics mentioned in this article