"लगान से लगाम तक...": भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन का PM बनने पर शशि थरूर का ट्वीट

फार्मेसिस्ट मां और डॉक्टर पिता के बेटे सुनक ने इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक ‘विनचेस्टर' से पढ़ाई की है. इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय गए थे.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर आज एक अनोखा ट्वीट किया और लिखा, "लगान से लगाम तक, सिर्फ 75 साल में, जय हिंद". ये ट्वीट करते हुए उन्होंने अभिनेता आमिर खान की फिल्म 'लगान' की और ऋषि सुनक की एक फोटो भी शेयर की. 'लगान' फिल्म भारत पर अंग्रेजी हुकूमत पर आधारित है. 

इससे पहले शशि थरूर ने सुनक के प्रधानमंत्री चुने जाने का स्वागत किया था और उम्मीद जताई था कि एक दिन भारत भी इस परंपरा को अपनाएगा. थरूर ने ट्वीट में लिखा था, ‘‘अगर ऐसा होता है, तो मुझे लगता है कि हम सभी को यह स्वीकार करना होगा कि एक अल्पसंख्यक को सबसे शक्तिशाली पद पर आसीन कर ब्रिटेनवासियों ने दुनिया में बहुत दुर्लभ काम किया है. हम भारतीय सुनक की इस उपलब्धि का जश्न मना रहे हैं तो आइए ईमानदारी से पूछें कि क्या यहां यह हो सकता है?

Advertisement

कौन है सुनक?

42 वर्षीय सुनक का जन्म ब्रिटेन के साउथेम्प्टन में एक भारतीय परिवार के यहां हुआ था. उनके दादा-दादी का ताल्लुक पंजाब से था. फार्मेसिस्ट मां और डॉक्टर पिता के बेटे सुनक ने इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक ‘विनचेस्टर' से पढ़ाई की है. इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय गए. उन्होंने 'गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक' में काम किया और बाद में अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए किया. यहीं उनकी मुलाकात अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति से हुई, जो इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं.  उन्होंने अक्षता से 2009 में शादी की और दंपति की दो बेटियां हैं, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं. सुनक 2015 में रिचमंड, यॉर्कशायर से संसद सदस्य बने. उन्होंने संसद में भगवद् गीता पर सांसद के रूप में शपथ ली. फरवरी 2020 में उन्हें ब्रिटेन के कैबिनेट के सबसे महत्वपूर्ण पद, ‘चांसलर ऑफ एक्सचेकर' यानी वित्त मंत्री नियुक्त किया गया था.

Advertisement

Video : भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: विपक्ष पर निशना साधते हुए पीएम ने कहा- 'MVA विकास के कामों को लटकाती है'
Topics mentioned in this article