देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, रंग-बिरंगी लाइटों से सजे कान्हा के मंदिर

Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी के अवसर पर, लोग अपने घरों को सजाते हैं, दही-हांडी प्रतियोगिता आयोजित करते हैं और भगवान कृष्ण के बाल रूप की पूजा करते हैं. यह त्योहार प्रेम, करुणा और सच्चाई के प्रतीक भगवान कृष्ण की याद में मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K
नई दिल्ली:

Krishna Janmashtami: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी आज धूमधाम से मनाई जा रही है. देश के विभिन्न मंदिरों में खास तैयारियां की गई हैं और सुबह से ही श्रद्धालुजन मंदिर में कान्हा के दर्शन करने के लिए आ रहे हैं. भगवान कृष्ण के जन्मस्थली मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी के भव्य तैयारियां की गई हैं और भक्तों के लिए खास व्यवस्था की गई है. श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान ने घोषणा की कि कृष्ण जन्मस्थान मंदिर 26 अगस्त को 20 घंटे के लिए खुला रहेगा जिससे भक्त निर्बाध दर्शन कर सकेंगे. मंदिर आमतौर पर 12 घंटे के लिए खुला रहता है.

नोएडा के इस्कॉन टेंपल में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां पूरी हो गई हैं. जन्माष्टमी के आयोजन को देखते हुए नोएडा सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन टेंपल में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है. मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए विशेष पूजा और आरती का आयोजन किया गया है.

दूसरी ओर दिल्ली के बिरला मंदिर में फूल-माला और मोर पंखों से खास सजावट की जा रही है. अनेक प्रकार के बिजली के बल्ब और आकर्षक रंग-बिरंगी लाइट भी मंदिर की शोभा बढ़ाने के लिए लगाए जा रहे हैं.

Advertisement

कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण को छप्पन भोग लगाया जाएगा. साथ ही विशेष पोशाक पहनाकर उनका श्रृंगार भी किया जाएगा.

भक्तों के लिए भी खास भंडारे का आयोजन किया जाएगा. उनके बैठने के लिए एक मैदान तैयार किया गया है. यहां हर बार कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर बिरला मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग तरह के चार पंडाल बनाए गए हैं. भजन कीर्तन और श्री कृष्ण लीला देखने के लिए यहां पर विशेष इंतजाम किए गए हैं, जहां कृष्ण भक्त जन्माष्टमी का आनंद लेंगे.

Advertisement

भक्तों में अभी से कृष्ण जन्माष्टमी का उत्साह देखने को मिल रहा है. गाजियाबाद की मोनिका जौहरी बिरला मंदिर पहुंची हैं. उन्होंने कहा कि कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर बिरला मंदिर आकर बहुत अच्छा लग रहा है. यहां पर बहुत अच्छी तैयारी की गई है, सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हैं. हमें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है.

कोलकाता से दिल्ली आए कृष्ण भक्त ने कहा कि बिरला मंदिर बहुत भव्य है, यहां आकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है. भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति को बहुत अच्छे तरीके से सजाया गया है. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हैं और मोबाइल भी अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है.

Advertisement

कृष्ण जन्माष्टमी को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं. बिरला मंदिर में दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती कर दी गई है. सीसीटीवी से चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी जाएगी. पुलिसकर्मियों के अलावा मंदिर के वॉलिंटियर्स भी सुरक्षा के लिए मौजूद रहेंगे.

क्यों मनाते हैं जन्माष्टमी

जन्माष्टमी हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस त्योहार को भगवान श्री कृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. यह त्योहार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इंग्लिश महीने में यह त्योहार अगस्त या सितंबर महीने में पड़ता है. जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन व्रत रखने, दान करने और भगवान कृष्ण के मंदिरों में जाने का विशेष महत्व होता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर पीएम की 4 जातियों का क्या कहना है ?