कोलकाता रेप-मर्डर केस में कितने गुनहगार? पूर्व प्रिंसिपल से पूछताछ, आज डॉक्टर्स की हड़ताल, जानिए 10 बड़े अपडेट

Advertisement
Read Time: 4 mins
  1. कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या मामले (Kolkata Rape murder Case) में पूरे देश के डॉक्टर्स में उबाल है. शुक्रवार को देश के कई हिस्सों में इस घटना के विरोध में कैंडल मार्च मिकाला गया. आरोपियों के खिलाफ शिकंजा कसते हुए सीबीआई ने अपनी जांच भी तेज कर दी है. आरजी कर अस्पताल के 5 डॉक्टर्स को पूछताछ के लिए तलब किया गया है. इससे पहले जांच एजेंसी ने पीड़ित परिवार से भी बातचीत की थी. वहीं मेडिकल कॉलेज तोड़फोड़ मामले में 25 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. 
  2. कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई बर्बरता से गुस्साएं डॉक्टरों ने आज देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है. अस्पतालों में मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने 17 अगस्त को देशभर के सभी छोटे और बड़े अस्पतालों में बंदी का ऐलान किया है.
  3. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरवी अशोकन ने बताया कि डॉक्टर्स 24 घंटे के लिए हड़ताल पर रहेंगे. हड़ताल सुबह 6 बजे से शुरू होकर अगले दिन सुबह 6 बजे तक चलेगी. इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं चलती रहेंगी, लेकिन ओपीडी और अन्य सेवाएं बंद रहेंगी.
  4. आरवी अशोकन ने कहा कि डॉक्टर के साथ हुई बर्बरता से देशभर के डॉक्टर आक्रोशित हैं. जिस लड़की के साथ घटना हुई, वो मध्यम वर्गीय परिवार की इकलौती संतान थी. इस घटना को किसी एक व्यक्ति ने अंजाम नहीं दिया, बल्कि इसमें कई लोग शामिल थे. जिस तरह उसको मारा गया, उसका वर्णन करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं.
  5. सीबीआई ने मामले में जांच को आगे बढ़ाते हुए आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल को हिरासत में लेकर पूछताछ की. वहीं पीड़िता के पिता ने अस्पताल प्रशासन पर सवाल उठाते हुए कहा कि सुबह 3 बजे से 10 बजे तक, जब उसके साथ यह घटना हुई, तब तक क्या किसी को उसकी जरूरत नहीं पड़ी, जब कि वह ऑन ड्यूटी डॉक्टर थी. उन्होंने पूरे अस्पताल मैनेजमेंट पर शक जताया. 
  6. लेडी डॉक्टर के प्राइवेट पार्ट में 150 ग्राम सीमन मिलने का टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने खंडन किया है. उनका कहना है कि मीडिया में गलत खबरें चलाई जा रही हैं. ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पोस्टमार्टम हुआ है और इसकी वीडियोग्राफी भी हुई है. महुआ ने कहा कि सीमन का वजन नहीं बल्कि महिला के प्राइवेट पार्ट का वजन 150 ग्राम था.
  7.  शुक्रवार को 30-35 आंदोलनकारी डॉक्टरों के एक ग्रुप ने राजभवन में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस से मुलाकात की और अपनी सुरक्षा चिंताओं पर चर्चा की. डॉक्टरों ने अस्पताल में अपनी असुरक्षा का का जिक्र करते हुए वहां की कुव्यवस्था के बारे में भी बताया. उन्होंने मामले में केंद्र सरकार के हस्तक्षेप की मांग की, जिससे अस्पताल में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. 
  8. कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 8-9 अगस्त की रात को ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या कर दी गई थी. पीड़ित डॉक्टर चेस्ट मेडिसिन विभाग में MD सेकेंड ईयर की स्टूडेंट थी. रात को 12 बजे दोस्तों संग डिनर के बाद वह सेमिनार हॉल में आराम करने चली गई थी, तभी उसके साथ यह घटना हुई. 
  9. सीएम ममता बनर्जी ने मामले को फास्ट-ट्रैक कोर्ट में ले जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा अगर जरूरत पड़ी तो आरोपियों को फांसी की सजा दी जाएगी. एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि इस विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोगों को अगर राज्य सरकार पर भरोसा नहीं है, तो वे किसी अन्य जांच एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं. इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है.
  10. कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर की बलात्कार और हत्या और अस्पताल में बाहरी तत्वों द्वारा तोड़फोड़ के बाद उत्तर प्रदेश के हरदोई में मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने शुक्रवार को यहां हड़ताल की और ओपीडी कक्ष पर ताला जड़ दिया, इससे जिले में स्वास्थ्य सेवाएं ठप हो गईं, डॉक्टरों की मांग उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाए.
Featured Video Of The Day
Lotus 300 Project Scam में Delhi, Meerut, Noida समेत कई ठिकानों पर ED के छापे