CM योगी और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में तीसरे खेलो इंडिया गेम्स का लॉन्च, 25 मई को उद्घाटन समारोह

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का तीसरा संस्करण 23 मई से 3 जून तक होगा. उद्घाटन समारोह 25 मई को लखनऊ के बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय में होने वाला है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज लखनऊ के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 (Khelo India University Games-2022) के लोगो, जर्सी, शुभंकर और गान का शुभारंभ किया. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लॉन्च कार्यक्रम के मौके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने हर जनपद में एक स्टेडियम निर्माण की कार्रवाई को आगे बढ़ाया है. ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम के निर्माण की कार्रवाई उत्तर प्रदेश के अंदर प्रारंभ हुई है. 58,000 ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान के निर्माण को एक गति मिली है.

लॉन्च कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कभी इस राज्य को दंगों के लिए जाना जाता था पर अब यहां के दंगल के लिए जाना जाएगा जो हमारे पहलवान आकर करेंगे. कभी यहां पर गोलियां बरसती थी दूसरे ढंग से अब हमारे राइफल शूटिंग में हमारे मेडलिस्ट यहां से खड़े होंगे और मेडल जीतने का काम करेंगें. 

कई शहरों में होगा आयोजन

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का तीसरा संस्करण 23 मई से 3 जून तक होगा. उद्घाटन समारोह 25 मई को लखनऊ के बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय में होने वाला है. राज्य की राजधानी लखनऊ के अलावा, वाराणसी, नोएडा और गोरखपुर के शहरों में 12 दिवसीय खेलों का आयोजन किया जाएगा.

Advertisement

KIUG के आगामी संस्करण में देश भर के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों से एथलीटों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. इस संस्करण में 21 खेल शामिल किए गए हैं. रोइंग को भी पहली बार इसमें शामिल किया जा रहा है.

Advertisement

जानकारी के अनुसार कबड्डी प्रतियोगिता 23 मई, 2023 को नोएडा में शुरू होगी, जबकि कुछ अन्य 24 मई, 2023 को विभिन्न स्थानों पर भी शुरू होंगी. जबकि शूटिंग प्रतियोगिता नई दिल्ली के डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित की जाएगी.

Advertisement
Topics mentioned in this article