केदारनाथ मार्ग पर खाली प्‍लास्‍टिक की बोतलें मशीन में डालने पर मिलेगा 10 रुपये

केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग में स्वच्छता सुनिश्चित करने एवं पर्यावरण की दृष्टि से जिला प्रशासन की ओर से अभिनव पहल की गई है. ‘क्यूआर कोड’ वाली प्लास्टिक की बोतल जमा करके 10 रुपये वापस पा सकते हैं. उन्हें यह 10 रुपया डिजिटल माध्यम से यूपीआई के जरिये प्राप्त होगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

केदारनाथ धाम को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम के तहत रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने एक निजी संस्था के सहयोग से यात्रा मार्ग पर प्लास्टिक की बोतलें एकत्र करने के लिए दो ‘वेंडिंग मशीन' स्थापित की गई हैं. ऊखीमठ के उपजिलाधिकारी अनिल शुक्ला ने बताया कि एक ‘वेंडिग मशीन' गौरीकुंड में जबकि दूसरी केदारनाथ धाम परिसर में स्थापित की गई है.

उन्होंने बताया कि इस मशीन में यात्री अपनी ‘क्यूआर कोड' वाली प्लास्टिक की बोतल जमा करके 10 रुपये वापस पा सकते हैं. उन्हें यह 10 रुपया डिजिटल माध्यम से यूपीआई के जरिये प्राप्त होगा.

Advertisement

केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग में स्वच्छता सुनिश्चित करने एवं पर्यावरण की दृष्टि से जिला प्रशासन की ओर से अभिनव पहल की गई है. अधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष प्रायोगिक तौर पर एक मशीन यात्रा मार्ग पर लगाई गई थी जिसे आगे बढ़ाते हुए इस बार दो मशीन लगाई गई हैं.

शुक्ला ने कहा कि यह पहल 'छोटा कदम बड़ा बदलाव' की थीम पर आधारित है. उन्होंने कहा कि कोई भी तीर्थयात्री इन प्लास्टिक ‘वेंडिंग मशीनों' में अपनी क्यूआर कोड वाली बोतल जमा कर सकता है और इसके बाद उसे यूपीआई के जरिए 10 रुपये वापस मिल जाएंगे.
 

ये भी पढें:- 
चारधाम यात्रा 2024: CM धामी के निर्देशों का असर, बैठक के 24 घंटे बाद ही सुधरने लगे हालात

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla
Topics mentioned in this article