खुल गए बाबा केदारनाथ के कपाटः उत्तराखंड के 8 जिलों में यलो अलर्ट, यात्रा से पहले जान लीजिए मौसम का पूरा हाल

मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में आने वाले दिनों में भारी से भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में चार धाम यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं को अतिरिक्त एहतियात बरतने की जरूरत है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

आप अगर अगले कुछ दिनों में केदारनाथ के साथ-साथ दूसरे धाम की यात्रा का मन बना रहे हैं तो घर से निकलने से पहले मौसम विभाग की चेतावनी पर गौर जरूर कीजिएगा. दरअसल, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक उत्तरखंड के कई जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. उनमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, और नैनीताल शामिल. ऐसे में गंगोत्री, केदारनाथ, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब जैसे धाम के आसपास पर भारी बारिश होने का अनुमान है. 

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि इन इलाकों में आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है. विभाग के अनुसार 9 मई से 13 मई तक गंगोत्री में भारी बारिश हो सकती है. केदरानाथ में भी 9 मई से 13 मई तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.  

आपको बता दें कि उत्तराखंड के चार धामों के नाम से प्रसिद्ध बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट खुल चुके हैं. अक्षय तृतीया के अवसर पर गंगोत्री,यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट खोले गए हैं जबकि इसके दो दिन बाद यानी 12 मई को बदरीनाथ के कपाट भी भक्‍तों के लिए खोल दिए जाएंगे.

चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले ही देश भर के श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. केदारनाथ और बदरीनाथ के लिए लाखों लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

Advertisement

यात्रियों की संख्या सीमित करने का प्रावधान नहीं

हर साल केदारनाथ (Kedarnath Yatra 2024) के दर्शन के लिए लाखों की संख्‍या में भक्‍त आते हैं. उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर है की खास बात ये है कि यह 12 ज्‍योर्तिर्लिंगों में से एक माना जाता है. इसके कपाट साल के 6 माह  खुला रहता है और 6 महीने के लिए बंद रहता है. बाबा केदारनाथ 6 महीने ऊखीमठ में प्रवास करते हैं. इस बार केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए लाखों लोगों ने रजिस्ट्रेशन (Kedarnath Dham Registration) कराया है. पिछली बार की तरह इस बार किसी भी धाम के लिए यात्रियों की संख्या सीमित करने का प्रावधान नहीं है. लेकिन जो भी श्रद्धालु चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) करना चाहता है उसे इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran War: ईरान ने फिर दी इजरायल को चेतावनी- हमला किया तो उड़ा देंगे तीन पावर प्लांट