पैसा दोगुना करने का लालच, जवान बनाने की मशीन... जानिए ठगों ने कैसे-कैसे लगाया लोगों को चूना

Fraud Cases: कानपुर में जवान बनाने के नाम पर 35 करोड़ लूटे जाने से पहले भी इस तरह के न जाने कितने मामले देशभर में सामने आ चुके हैं, जब ठगों ने अलग-अलग एक्साइटिंग ऑफर्स देकर लोगों को लूट लिया. इन खबरों को तो हम बहुत ही ध्यान से देखते और पढ़ते हैं लेकिन जब खुद का नंबर आता है तो कुछ समझ ही नहीं पाते.

Advertisement
Read Time: 4 mins
दिल्ली:

कानपुर में इजरायली मशीन से बुजुर्गो को जवान बना देने वाली खबर ने सभी को चक्कर में डाल दिया है. ऐसे ही वो लोग भी चक्कर खा गए थे, जिन्होंने झांसे में आकर ठगों को पैसा (Kanpur Cheating) दे दिया. उनको लगा कि प्रदूषित शहर में उनकी उम्र ज्यादा दिखने लगी है. इस विदेशी मशीन से उनके ऑर्गन सही हो जाएंगे और उनकी त्वचा भी जवान दिखने लगेगी. उनकी उम्र तो 20 से 25 साल घट जाएगी. वे नहीं जानते थे कि उनको ट्रैप कर उनको लूटा जा रहा है. जब तक कुछ समझ आता ठग को 35 करोड़ लेकर रफूचक्कर हो चुके थे. इस तरह की ठगी का देश में ये कोई पहला मामला नहीं है. पहले भी ठगों ने लोगों को अलग-अलग स्कीम का लालच देकर अपना शिकार बनाया है. ऐसे कुछ मामले जानिए.

उद्योगपति को लगाई 7 करोड़ की चपत

ठगी की अगर बात हो रही है तो वर्धमान कंपनी के मालिक को लगाई गई  7 करोड़ की चपत को जरूर याद रखना चाहिए. हाल ही में जालसाजों ने फर्जी सीबीआई अधिरारी बन वर्धमान इंडस्ट्री के मालिक एसपी ओसवाल से बड़ी रकम ऐंठ ली. उनको डिजिटल अरेस्ट करके रखा गया. सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के नाम पर नकली सीजेआई के सामने पेशी करवाई गई. बैंक खातों में मोटी रकम ट्रांसफर करवाई ली गई. एक बड़े बिजनेसमैन भी ठगी से खुद को नहीं बचा सके.

ज्यादा मुनाफे का लालच देकर 1.17 करोड़ की ठगी

महाराष्ट्र के ठाणे में क्रिप्टोकरेंसी योजना में निवेश कर ज्यादा मुनाफे का लालच देकर दो भाइयों से 1.17 करोड़ रुपये की ठगी की गई. उन्होंने 12 गुना ज्यादा मुनाफे का लालच देकर ठगों ने रकम निवेश करवाई. पैसा वापस मांगने पर ये ठग धमकाने लगे, जिसके बाद एक ही परिवार के 19 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया.

Advertisement

घर दिलाने के नाम पर ऐंठी रकम

ठगों ने तो सरकारी योजना तक को नहीं छोड़ा. मई महीने में राजधानी लखनऊ में डूडा ऑफिस का अधुकारी बनकर ठगों ने सैकड़ों लोगों से घर दिलाने के नाम पर ठगी की थी. ये लोग प्रधानमंत्री आवास योजना में घर दिलाने के नाम पर हर दिन 4-6 लोगों से 50-60 हजार रुपए की  ठगी करते थे. वह लोगों को झांसे में लेकर पहले उनका बैंक अकाउंट खुलवाते और फिर मेंटेनेंस के नाम पर उनसे इसमें रकम डलवाते थे. STF ने दो बदमाशों को कानपुर से धर दबोचा था. आगरा में भी करीब 400 महिलाओं से ठगी की गई थी.

Advertisement

AI फोटो

नौकरी के नाम पर ठगे 9 लाख

नौकरी के नाम पर ठगी के तो न जाने कितने मामले देशभर से सामने आ चुके हैं. लखनऊ में अक्टूबर महीने में एम्स में नौकरी दिलाने के नाम पर 9 लाख रुपए ऐंठने का मामले सामने आया था. जौनपुर के रहने वाले अंकित मिश्रा और उसकी पत्नी शुभि पांडे समेत अन्य पर धोखाधड़ी के मामले में केस दर्ज किया गया था.

Advertisement

AI फोटो

बुजुर्ग से ठगी जिंदगी भर की कमाई

तेलंगाना में सरकारी नौकरी से रिटायर एक बुजुर्ग को मालामाल बनाने के नाम पर उनकी जिंदगी भर की कमाई ठगों ने साप कर ली.वॉट्सऐप पर मैसेज के जरिए उनको इन्वेस्टमेंट का लालच दिया गया, इस ट्रैप में वह आसानी से फंस गए. उन्होंने अपनी करोड़ों की सेविंग ओर म्युचुअल फंड तक का पैसा लगा दिया और मुनाफे का इंतजार करते रहे. करीब 50 दिन बाद उनको समझ आया कि वह ठगी का शिकार हो चुके हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
तो दोषी अफसरों को जेल भेज देंगे...: सोमनाथ मंदिर के पास बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट सख्त