झारखंड विधानसभा चुनाव में दिखेंगे ‘विरासत की सियासत’ के नए रंग, कौन किस पर पड़ेगा भारी

झारखंड के 24 साल के इतिहास में एक ही मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने पूरे पांच साल सरकार चलाई है और वो हैं रघुबर दास. उनकी बहू पूर्णिमा दास साहू को बीजेपी ने जमशेदपुर पूर्व से प्रत्याशी बनाया है. 2014 से 2019 तक झारखंड की सत्ता संभालने वाले रघुबर दास अभी ओडिशा के राज्यपाल हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
झारखंड के तीन बार मुख्यमंत्री रहे शिबू सोरेन के परिवार के कई सदस्य इस चुनाव में उतरे हैं.
नई दिल्ली:

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 13 नवंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 20 नवंबर को होनी है. चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है. महागठबंधन और एनडीए ने लगभग सभी सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. इस चुनाव में मौजूदा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी और चंपई सोरेन तक अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा कई अन्य पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटा, बहू, पत्नी भी इस चुनाव में प्रत्याशी बनाए गए हैं. 

मैदान में शिबू सोरेन परिवार के कई सदस्य

झारखंड के तीन बार मुख्यमंत्री रहे शिबू सोरेन के परिवार के कई सदस्य इस चुनाव में उतरे हैं. उनके बेटे और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बरहेट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. हेमंत भी तीन बार झारखंड की शीर्ष सत्ता तक पहुंच चुके हैं. मुख्यमंत्री हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन को झारखंड मुक्ति मोर्चा ने गांडेय सीट से टिकट दिया है. शिबू सोरेन परिवार के दो और सदस्य भी चुनाव लड़ रहे हैं.

झारखंड में 81 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी. पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया 25 अक्टूबर को समाप्त हो गई है, जबकि दूसरे चरण के लिए 29 अक्टूबर तक पर्चे भरे जा सकेंगे.

शिबू सोरेन के बेटे बसंत सोरेन दुमका से झामुमो के टिकट पर मैदान में हैं. वहीं शिबू सोरेन की बहू सीता सोरेन जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की उम्मीदवार हैं.

Advertisement

राज्य के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी धनवार सीट से बीजेपी के प्रत्याशी हैं. मरांडी फिलहाल झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद पर हैं. झारखंड के तीन बार मुख्यमंत्री रहे अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा बीजेपी के टिकट पर पोटका सीट से चुनाव लड़ रही है. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा को बीजेपी ने जगन्नाथपुर से प्रत्याशी बनाया है. पूर्व सीएम और चार दशकों तक झामुमो के दिग्गज नेताओं में शुमार रहे चंपई सोरेन को बीजेपी ने सरायकेला विधानसभा से टिकट दिया है. जबकि उनके बेटे बाबूलाल सोरेन को घाटशिला विधानसभा से मैदान में उतारा गया है.

Advertisement

गौरतलब है की पूर्व सीएम चंपई सोरेन 30 अगस्त 24 को झारखण्ड मुक्ति मोर्चा छोड़कर अपने पुत्र बाबूलाल सोरेन के साथ बीजेपी में शामिल हुए थे.  

Advertisement

रांची से हरिवंश शर्मा की रिपोर्ट

Featured Video Of The Day
nayab_saini_149569Haryana CM Nayab Saini ने INDIA गठबंधन पर साधा निशाना कहा - “कांग्रेस की गलत नीतियों...''