मथुरा में जन्माष्टमी को लेकर उमड़ी भक्तों की भीड़, झमाझम बारिश से पानी-पानी हुई कृष्ण नगरी

मथुरा-वृंदावन में जन्‍माष्‍टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है और देश के कोने-कोने और विदेश से श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
मथुरा:

देश भर में धूमधाम से श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami) मनाई जा रही है. मथुरा में कान्हा का जन्मोत्सव मनाने के लिए बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु बांके बिहारी मंदिर पहुंच रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय मथुरा प्रवास के दूसरे दिन सोमवार सुबह श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंचे और उन्होंने ठाकुर केशवदेव, गर्भगृह एवं भागवत भवन के युगल सरकार का दर्शन व पूजन कर जगत कल्याण की कामना की.

जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा में झमाझम बारिश भी हुई जिससे कई हिस्सों में जलजमाव भी देखने को मिला. बारिश के कारण लोगोंको परेशानी का सामना करना पड़ा. 

मथुरा-वृंदावन में जन्‍माष्‍टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है और देश के कोने-कोने और विदेश से श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं. इस बीच श्री राधारमण मंदिर, श्री राधा दामोदर मंदिर एवं श्री शाह बिहारी मंदिर प्रबंधन ने बताया कि इन तीनों मंदिरों में अन्य मंदिरों में रात्रि कालीन अभिषेक की परंपरा के विपरीत मंगलवार (कल) सुबह अभिषेक किया जाएगा. 

मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान सहित अनेक मंदिरों में भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर उनका अभिषेक मध्य रात्रि किए जाने की परंपरा के विपरीत वृन्दावन के तीन मंदिरों (श्री राधारमण मंदिर, श्री राधा दामोदर मंदिर एवं श्री शाह बिहारी मंदिर) में उनका अभिषेक दिन में ही किए जाने की परंपरा चली आ रही है. 

जानकारों ने बताया कि ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि, ब्रज में ठाकुरजी के बाल स्वरूप की ही सेवा-पूजा किए जाने की परम्परा है.  उनका मानना है कि ऐसा करना माता यशोदा को बिल्कुल भी नहीं भाता है.  उन्हें लगता है कि ऐसा करने से रात्रि में निद्रामग्न लाला को कष्ट होगा.  इसलिए इन मंदिरों में दिन में ही ठाकुर जी का अभिषेक करा दिया जाता है. इस बार अभिषेक मंगलवार (कल) सुबह किया जाएगा. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

"जय श्री कृष्ण": प्रधानमंत्री मोदी सहित कई नेताओं ने देशवासियों को दी जन्माष्टमी की बधाई

Featured Video Of The Day
Election Carnival: Haryana Assembly Elections में कार्निवल की हो रही दमदार वापसी
Topics mentioned in this article